घर में सिलेंडर भरवाने के पैसे नहीं, मां चूल्हा जला बनाती है खाना और बुलंदशहर के पवन ने निकाल ली सिविल सेवा

मुकुल शर्मा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UPSC Achiever Pawan Kumar Story: UPSC की सिविल सेवा परीक्षा 2023 में 239वीं रैंक लाने वाले बुलंदशहर निवासी पवन कुमार की कहानी युवाओं के लिए प्रेरणा देने वाली है. आपको बता दें कि पवन कुमार जिले के रघुनाथपुर गांव में रहते हैं, जहां उनके पास पक्का मकान नहीं है. पवन के मकान में पक्की छत की बजाए तिरपाल की छत है. उनके घर की आर्थिक स्थिति ऐसी है कि उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर तो मिल गया लेकिन गैस भराने के पैसे परिवार के पास नहीं हैं. गरीबी का आलम यह है कि पिता और बहनों ने मजदूरी कर पैसे जमा किए ताकि पवन के लिए किताबों का इंतजाम किया जा सके. मगर अब पवन की कामयाबी से घर में जश्न का माहौल है और उनकी मेहनत की नजीर दी जा रही है.

बिजली नहीं आती, चूल्हे पर बनता है खाना

आपको बता दें कि पवन के परिवार के पास बिजली का कनेक्शन तो है, लेकिन गांव में बिजली आपूर्ति की कमी रहती है. UPSC में सफलता प्राप्त करने वाले पवन की मां और बहन जंगल से लकड़ियां लाकर चूल्हे पर खाना बनाती हैं. जानकारी मिली है कि पवन के परिवार को उज्जवला योजना के तहत गैस सिलेंडर तो मिल गया था, लेकिन गैस भरवाने के पैसों का इंतजाम नहीं हो सका और यही कारण की खाना चूल्हे पर बनता है.

3200 का पवन को दिलवाया था सेकेंड हैंड फोन

पवन के पिता मुकेश कुमार ने बताया कि तैयारी करते समय उनके बेटे को फोन की जरूरत थी. इसके लिए घर में सबने मजदूरी की और पैसे जम किए, तब जाकर 3,200 रुपये का सेकंड हैंड मोबाइल फोन खरीद जा सका. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

कहां हुई पवन की पढ़ाई?

पिता ने बताया कि पवन ने शुरुआती पढ़ाई नैनीताल से की. इसके बाद 9वीं से 12वीं तक की पढ़ाई बुलंदशहर के बुकलाना स्थित नवोदय विद्यालय में हुई. फिर उन्होंने इलाहाबाद यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया. उसके बाद दिल्ली के एक कोचिंग सेंटर में तैयारी की. दो वर्ष कोचिंग के बाद अधिकतर समय उन्होंने अपने रूम पर रहकर सेल्फ स्टडी की. इस समय पवन की उम्र करीब 24 साल है.

कौन है पवन के परिवार में?

तीसरी बार में मिली कामयाबी के बाद पवन के घर में बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है. उनके घर में  माता-पिता के अलावा तीन और बहनें हैं. पिता किसान हैं तो वहीं सबसे बड़ी बहन गोल्डी एक प्राइवेट स्कूल में पढ़ाती हैं. दूसरी बहन सृष्टि बीए की पढ़ाई कर रही हैं. छोटी बहन सोनिया 12वीं की छात्रा हैं.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT