झोपड़ी में रहने वाले गरीब किसान के बेटे पवन ने UPSC में दिखाया जलवा, बुलंदशहर के लाल को मिली ये रैंक

मुकुल शर्मा

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UPSC Civil Services Result 2023: यूपीएससी ने सिविल सर्विस परीक्षा 2023 का परिणाम मंगलवार को जारी किया. इस परीक्षा में लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने ऑल इंडिया रैंक वन हासिल की है. वहीं, बुलंदशहर के पवन कुमार ने इस परीक्षा में 239वी रैंक हासिल की है. बता दें कि पवन को ये कामयाबी उनके तीसरे प्रयास के बाद मिली है. ऐसे में उनके परिवार में खुशी का माहौल है.

झोपड़ी में रहता है पवन का परिवार

बुलंदशहर की तहसील स्याना के रघुनाथपुर गांव में पवन का परिवार झोपड़ी के भीतर रहता है. खबर मिली है कि पवन के परिवार के पास चार बीघा कृषि जमीन भी है, जिसकी बदौलत गुजर-बसर होता है. पवन के परिवार में चार भाई-बहन हैं. ऐसे में पवन जैसे युवा लाखों अभ्यार्थियों के लिए किसी इंस्पिरेशन से कम नहीं हैं. पवन की इस सफलता के बारे में सनुकर हर कोई उनके परिवार को बधाई दे रहा है.

तीसरे प्रयास में मिली कामयाबी

मिली जानकारी के मुताबिक पवन ने दिल्ली में रहकर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी की थी. इस दौरान उन्होंने सेल्फ स्टडी के बदौलत 239वीं रैंक हासिल की है. पवन को यह कामयाबी उनके तीसरे प्रयास के बाद मिली है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

पवन के परिजन ने क्या कहा?

यूपी Tak से बातचीत करते हुए पवन की बहन गोल्डी ने कहा कि वह अपने भाई की इस कामयाबी को शब्दों में बयां नहीं कर सकती हैं. गोल्डी ने बताया कि उनके भाई दिल्ली में रहकर पढ़ाई करते थे. उन्होंने यह कामयाबी सेल्फ स्टडी के बदौलत हासिल की है. वहीं पवन की मां सुमन ने भी कहा कि वह बेटे की इस सफलता से काफी खुश हैं.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT