कौन हैं IAS परीक्षा में RANK-1 लाने वाले लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव, जानें उनकी पूरी कहानी?

हर्ष वर्धन

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Aditya Shrivastav UPSC Topper: संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा 2023 के नतीजे घोषित कर दिए. बता दें कि इस बार आदित्य श्रीवास्तव ने इस परीक्षा में टॉप किया है. वहीं, अनिमेष प्रधान और डोनुरु अनन्या रेड्डी ने क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है. इस बीच लोग आदित्य के बारे में अधिक जानखारी हासिल करने के लिए उत्सुक हैं. आइए आपको इस खबर में आदित्य के बारे में बताते हैं?

कौन हैं आदित्य श्रीवास्तव जिन्होंने UPSC में किया टॉप?

 

आपको बता दें कि UPSC रैंक-1 आदित्य श्रीवास्तव मूल रूप से लखनऊ के रहने बाले हैं. इस बीच यूपी Tak ने आदित्य के पिता अजय श्रीवास्तव से खास बातचीत की है. उन्होंने बताया कि आदित्य वर्तमान में IPS हैं और उनकी हैदराबाद में ट्रैनिंग चल रही है.  पिता के अनुसार, आदित्य 236वीं रैंक हासिल कर IPS बने थे.

 

 

घर में कौन-कौन?

आपको बता दें कि आदित्य के घर में उनके पिता, मां और बहन हैं. पिता ने बताया कि वह CAG डिपार्टमेंट में कार्यरत हैं और लखनऊ में पोस्टेड हैं. वहीं, आदित्य की मां गृहणी हैं और बहन दिल्ली यूनिवर्सिटी से पढ़ाई कर रही हैं.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

आदित्य ने कहां की है पढ़ाई?

 

 बता दें कि आदित्य ने अपनी स्कूली पढ़ाई सिटी मोंटेसरी स्कूल, अलीगंज से की है. इसके बाद उन्होंने आईआईटी कानपुर से बीटेक और एमटेक में इंजीनियरिंग की. आदित्य के पिता ने बताया कि उनके बेटे शुरू से पढ़ाई में होशियार थे और हमेशा टॉपर रहे. पिता ने बताया कि आदित्य ने सेल्फ स्टडी कर यूपीएसी में रैंक-1 हासिल की है.

 

 

क्या हैं आदित्य की हॉबी?

अजय श्रीवास्तव ने बताया कि आदित्य को हमेशा से क्रिकेट का बहुत शौक रहा है. उन्होंने मजाकिया लहजे में बताया कि आदित्य को क्रिकेट खेलना बहुत पसंद था, लेकिन उन्होंने ज्यादा खेलने नहीं दिया. 
 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT