कानपुर हिंसा: मुख्य आरोपी जफर हयात हाशमी की पुलिस कस्टडी रिमांड मंजूर

कानपुर हिंसा: मुख्य आरोपी जफर हयात हाशमी की पुलिस कस्टडी रिमांड मंजूर
आरोपी जफर हयात हाशमी फोटो: संतोष शर्मा/ सिमर चावला

कानपुर हिंसा मामले के मुख्य आरोपी जफर हयात हाशमी की पुलिस कस्टडी रिमांड मंजूर हो गई है. जफर हाशमी 48 घंटे की पुलिस कस्टडी रिमांड पर रहेगा. कानपुर की मजिस्ट्रेट कोर्ट में 3 दिन से पुलिस कस्टडी रिमांड पर बहस हो रही थी. पुलिस ने कोर्ट से 7 दिन की रिमांड मांगी थी. मगर कोर्ट ने सिर्फ 48 घंटे की रिमांड मंजूर की है.

रिमांड के दौरान कानपुर पुलिस बीते शुक्रवार को हुई हिंसा में पीएफआई से कथित कनेक्शन, जफर और उसके एसोसिएशन को मिल रही कथित फंडिंग पर पूछताछ करेगी.

गौरतलब है कि बीते शुक्रवार को नमाज के बाद कानपुर के कुछ हिस्सों में हिंसा भड़क गई थी क्योंकि दो समुदायों के सदस्यों ने एक टीवी बहस के दौरान भाजपा प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर 'अपमानजनक' टिप्पणियां करने के विरोध में दुकानों को बंद करने के प्रयासों में ईंट-पत्थर और बम फेंके थे.

इस बीच, शुक्रवार को जुमे की नमाज के लिए पूरे शहर में सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त किए गए गए थे. कानपुर के पुलिस आयुक्त विजय सिंह मीणा ने शुक्रवार के लिए की गई व्यवस्थाओं के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा था कि उच्च भवनों की छतों पर पुलिस कर्मियों की तैनाती करने का निर्णय लिया गया है और सभी अधीनस्थों और थाना प्रमुखों को चौबीसों घंटे गश्त सुनिश्चित करने और कानून-व्यवस्था और शांति बनाए रखने के लिए आवश्यक एहतियाती कदम उठाने को कहा गया है .

मीणा ने लोगों से सोशल मीडिया पर अफवाहों पर प्रतिक्रिया देकर कानून को अपने हाथ में नहीं लेने का भी आग्रह किया था. उन्होंने कहा था कि इसके अलावा, अफवाह फैलाने वालों के साथ-साथ कानून-व्यवस्था को बिगाड़ने की कोशिश करने वालों के खिलाफ भी कड़ी कार्रवाई की जाएगी.

(भाषा के इनपुट्स के साथ)

आरोपी जफर हयात हाशमी
कानपुर में जुमे की नमाज को लेकर प्रशासन सख्त, गलियों में पुलिस, छतों की ड्रोन से निगरानी

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in