सहारनपुर की जिला जेल में फूटा HIV बम, एक महिला समेत 23 पुरुष बंदी पाए गए पॉजिटिव

अनिल भारद्वाज

• 08:36 AM • 13 Jul 2022

सहारनपुर जिला जेल मे पिछले कुछ माह में हुईं जांचों में अब तक 24 कैदियों में HIV की पुष्टि हो चुकी है. कुछ कैदियों के…

UPTAK
follow google news

सहारनपुर जिला जेल मे पिछले कुछ माह में हुईं जांचों में अब तक 24 कैदियों में HIV की पुष्टि हो चुकी है. कुछ कैदियों के रिहा होने के बाद, इस समय जेल में कुल 20 कैदी HIV पॉजिटिव हैं. आपको बता दें कि पिछले कुछ महीनों में अलग-अलग जांच शिविर में लिए गए सैंपल की रिपोर्ट आने पर यह हुआ खुलासा है.

यह भी पढ़ें...

दरअसल, सहारनपुर जिला जेल में एक NGO और स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय समय पर जांच शिविर लगाया जाता है. बता दें कि कुछ कैदियों में टीवी और एड्स के लक्षण को देखते हुए उनके खून के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे. रिपोर्ट आने पर यह खुलासा हुआ कि जेल में पिछले कुछ माह में कुल 24 कैदी HIV पॉजिटिव पाए गए.

डॉ. प्रवीण कुमार ने यूपी तक को बताया, “जिला जेल में कुछ कैदियों के रिहा होने और कुछ की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद फिलहाल जेल में 19 पुरुष व एक महिला कैदी HIV पॉजिटिव है. इनमें से 17 की रिपोर्ट पहले पॉजिटिव आई थी और तीन की हाल-फिलहाल में रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. जेल में इतने कैदी HIV पॉजिटिव पाए जाने पर जेल प्रशासन भी सकते में है. अब इन सब कैदियों का उपचार स्वास्थ्य विभाग द्वारा एंटी रेट्रो वायरल थेरेपी से शुरू कर दिया गया है. सहारनपुर जेल में इस समय कुल 2150 कैदी बंद हैं.”

वहीं, इस मामले में जिला चिकित्सालय के मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. संजीव मांगलिक का कहना है कि एक NGO द्वारा समय समय पर जेल में कैम्प लगाकर कैदियों की जांच कराई जाती है. अभी 15 से 18 जून तक चार दिन का कैम्प लगाकर कैदियों की जांच कराई गई, तो उसकी रिपोर्ट में कुल 24 कैदी HIV पॉजिटिव पाए गए हैं. इनमें से एक महीला व 23 पुरुष हैं. इन सब कैदियों का उपचार जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा ART (एंटी रेट्रो वायरल थेरेपी) से शुरू कर दिया गया है.

आपको बता दें कि सहारनपुर के जिला अस्पताल में सन 2013 में एंटी रेट्रो वायरल थेरेपी सेंटर स्थापित किया गया था. इसमें करीब 2280 लोग HIV रजिस्टर्ड हैं और लगभग 2000 लोगों का इलाज जिला चिकित्सालय में स्थित एआरटी सेंटर में चल रहा है.

सहारनपुर: कांवड़ियों में इस बार ‘बाबा का बुल्डोजर’ वाली टी-शर्ट का क्रेज, खूब बढ़ रही डिमांड

    follow whatsapp
    Main news