बसपा की 14 कैंडिडेट्स वाली लिस्ट में सिर्फ़ एक दलित! ब्राह्मण और मुस्लिम कितने यहां जानिए

आयुष अग्रवाल

ADVERTISEMENT

बसपा चीफ मायावती
Mayawati
social share
google news

UP Politics: लोकसभा चुनाव 2024 का बिगुल बज चुका है. इस सियासी रण में राजनीतिक दलों ने अब अपने-अपने योद्धा उतारने शुरू कर दिए हैं. भारतीय जनता पार्टी (BJP) और समाजवादी पार्टी (Samajwadi Party) के बाद अब बसपा सुप्रिमो और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती (Mayawati) ने भी अपने लोकसभा उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है.

दरअसल बहुजन समाज पार्टी के कोऑर्डिनेटर की तरफ से लिस्ट जारी की गई है. अभी तक इस लिस्ट में बसपा के 14 प्रत्याशियों के नाम सामने आए हैं. बसपा ने कानपुर, मेरठ, अकबरपुर, अयोध्या, पीलीभीत, मुरादाबाद, कन्नौज, अमरोहा, आगरा, कन्नौज, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, बिजनौर और अयोध्या लोकसभा सीट पर से अपने उम्मीदवारों का नाम जारी किया है. सबसे हैरानी की बात ये है कि बसपा की तरफ से इन 14 लोकसभा सीटों पर अभी तक सिर्फ 1 दलित उम्मीदवार को खड़ा किया गया है. 

अभी तक BSP ने सिर्फ 1 दलित उम्मीदवार को दिया टिकट

बता दें कि अभी तक बसपा ने जिन 14 उम्मीदवारों के नामों को जारी किया है, उनमें से एक ही दलित प्रत्याशी है. पार्टी ने आगरा लोकसभा सीट से पूजा अमरोही को मैदान में उतारा है. इसी के साथ पार्टी ने ब्राह्मण और मुस्लिम उम्मीदवारों को भी काफी टिकट दिए हैं.  

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

14 सीटों में से इतनी संख्या में उतारे ब्राह्मण-मुस्लिम उम्मीदवार 

बसपा ने जिन 14 प्रत्याशियों के नामों को जारी किया है, उनमें 4 ब्राह्मण उम्मीदवारों के नाम भी हैं. इसी के साथ इस लिस्ट में 5 मुस्लिम प्रत्याशियों के नाम भी शामिल हैं. बसपा की पहली लिस्ट को देखकर तो ऐसा लग रहा है कि पार्टी इस बार मुसलमान नेताओं और ब्राह्मण नेताओं के ऊपर बड़ा दांव लगाने जा रही है.

आपको ये भी बता दें कि जिन 14 उम्मीदवारों के नाम सामने आए हैं, उनमें से 1 जाट, 1 गुर्जर, 1ओबीसी और 1 क्षत्रिया समुदाय के नेताओं का भी नाम है. पार्टी ने इन्हें भी टिकट दिया है. 

ADVERTISEMENT

किसे दिया कहां से टिकट

बसपा ने कानपुर से कुलदीप भदौरिया, मेरठ से देवव्रत त्यागी, बागपत से प्रवीण बसेला, अकबरपुर से राजेश त्रिवेदी, पीलीभीत से अनीश अहमद खान, मुरादाबाद से इरफान सैफी, कन्नौज से अकील अहमद पट्टा, अमरोहा से डॉ. मुजाहिद हुसैन, आगरा से पूजा अमरोही, सहारनपुर से माजिद अली, मुजफ्फरनगर से दारा सिंह प्रजापति, बिजनौर से चौधरी विजेंद्र सिंह, अयोध्या से सच्चिदानंद पांडेय उर्फ़ सचिन और उन्नाव से अशोक पांडेय को अपना उम्मीदवार बनाया है.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT