किसानों के लिए लखनऊ में लगेगा महामेला, होगा ‘कृषि कुंभ’, सीएम योगी ने कर दिया बड़ा ऐलान

ADVERTISEMENT

yogii22
yogii22
social share
google news

Uttar Pradesh News : उत्तर प्रदेश में कृषि कुंभ 2.0 को वैश्विक समारोह बनाने के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को इसकी समीक्षा बैठक की. यह आयोजन इस वर्ष दिसंबर के दूसरे सप्ताह में होने की संभावना है. शनिवार को यहां हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि उत्तर प्रदेश कृषि कुंभ 2.0 में प्रदेश के प्रत्येक जिले के साथ-साथ देश के हर राज्य की भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए.

किसानों के लिए लखनऊ में लगेगा महामेला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस आयोजन से हमारे किसान तकनीकी दृष्टि से और संपन्न हो सकेंगे. यह आयोजन बीज से बाजार तक और दुनिया भर में कृषि क्षेत्र में अपनाई जा रही तकनीक से लेकर नवाचार तक की जानकारी देने वाला होगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि कृषि कुम्भ में दो लाख से अधिक किसानों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी और केंद्र सरकार के मंत्रियों, राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रख्यात कंपनियों/संस्थाओं, सभी कृषि विश्वविद्यालयों, कृषि विज्ञान केंद्रों, प्रगतिशील किसानों को आमंत्रित किया जाए.

कृषि कुंभ पर सीएम योगी ने जानकारी

सम्मेलन के वैश्विक स्वरूप पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जापान, इजराइल, क्रोएशिया, पोलैंड, पेरू, जर्मनी, अमेरिका, फिलिपीन, दक्षिण कोरिया, इंडोनेशिया जैसे देशों में खेती-किसानी को लेकर अनेक अभिनव कार्य हो रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि इन देशों में भारतीय दूतावासों-उच्चायोग से संपर्क कर इन देशों को कृषि कुंभ में ‘कंट्री पार्टनर’ के रूप में सहभागी बनाने के प्रयास किए जाएंगे.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सीएम योगी योगी आदित्यनाथ ने कहा कि इस सम्मेलन का मुख्य कार्यक्रम लखनऊ के भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान में होगा. सम्मेलन के दौरान गो-आधारित प्राकृतिक खेती, जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों का सामना करने की तैयारियों, खेती की लागत को कम करने, पराली प्रबन्धन आदि पर चर्चा होगी.

(भाषा इनपुट के साथ)

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT