‘साइकिल’ छोड़ ‘हाथ’ का साथ थामने वाली रितु सिंह को लेकर कांग्रेस का ये है बड़ा प्लान

आशीष श्रीवास्तव

• 11:21 AM • 12 Sep 2021

उत्तर प्रदेश के दौरे पर आईं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने लखनऊ स्थित पार्टी कार्यालय में कई बैठकें की हैं. इस दौरान 11 सितंबर को…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश के दौरे पर आईं कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी ने लखनऊ स्थित पार्टी कार्यालय में कई बैठकें की हैं. इस दौरान 11 सितंबर को समाजवादी पार्टी (एसपी) की ब्लॉक प्रमुख उम्मीदवार रहीं रितु सिंह ने कांग्रेस कार्यालय पहुंचकर प्रियंका गांधी की मौजूदगी में पार्टी जॉइन कर ली.

यह भी पढ़ें...

कांग्रेस में शामिल होने के बाद रितु सिंह ने कहा, “केवल प्रियंका गांधी ही महिलाओं पर हो रहे अत्याचार और उत्पीड़न पर खड़ी नजर आती हैं, जबकि एसपी ऐसी जगह दूर तक नजर नहीं आ रही है. इसलिए वह कांग्रेस के साथ खड़ी हैं क्योंकि जब उनके साथ कोई नहीं था, तो कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी खुद मौजूद थीं, जो उनके सम्मान के लिए बड़ी बात है.”

रितु सिंह कांग्रेस के लिए संजीवनी बूटी की तरह हैं क्योंकि महिला संगठन को धार देने के लिए कांग्रेस के पास कोई खास चेहरा नहीं है और अब रितु सिंह के कांग्रेस में आ जाने से पार्टी को नई दिशा मिल गई है. कांग्रेस अब अपनी आगामी यात्रा में रितु सिंह को महिलाओं के उत्पीड़न और अत्याचार के मुद्दे पर ‘हथियार’ की तरह प्रयोग करने जा रही है. पार्टी अपनी आगामी जनसंपर्क यात्रा में रितु सिंह को सामने लाकर महिलाओं के सम्मान के नारे के साथ आगाज करेगी.

कांग्रेस के पास मौजूदा हालात में 5 महिला की विंग है जिसमें ईस्ट, वेस्ट, नॉर्थ, साउथ और सेंट्रल हैं. अब रितु सिंह के कांग्रेस में आ जाने से महिला संगठन में उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दी जा सकती है. रितु सिंह की अहमियत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि प्रियंका गांधी ने बीच में ही मीटिंग रोक कर रितु सिंह से काफी देर तक बात की और उन्हें आगे आने को कहा.

रितु सिंह को आगामी विधानसभा चुनाव में लड़ाने की कांग्रेस में रुचि कम है. अगर वह MLA के टिकट लिए आवेदन करेंगी तो पार्टी उनकी क्षेत्र और संगठन की राय के बाद ही टिकट का फैसला ले सकती है, लेकिन इसकी संभावना काफी कम है.

कांग्रेस प्रवक्ता विकास श्रीवास्तव के मुताबिक, “रितु सिंह को काफी समय बाद यह एहसास हुआ कि महिलाओं के सम्मान में सिर्फ प्रियंका गांधी खड़ी हैं और कोई महिला मौजूद नहीं है. हालांकि, चुनाव लड़ने की बात अलग है. अगर पार्टी उनकी योग्यता को देखेगी और उसे ठीक पाएगी तो वह चुनाव लड़ेंगी. नहीं तो महिला का सम्मान सिर्फ कांग्रेस पार्टी ही जानती है और रितु सिंह को पता था उन्हें किस पार्टी में सम्मान मिलेगा. इस वजह से रितु सिंह आज कांग्रेस में हैं.”

आपको बता दें रितु सिंह पिछले दिनों पंचायत चुनावों के दौरान चर्चा में रही थीं. लखीमपुर खीरी जिले के सेमरा जानीपुर थाना पसगवां की रहने वाली रितु सिंह ने पुलिस में तहरीर दी थी कि जब वह नामांकन करने जा रही थीं उस दौरान वह और उनकी प्रस्तावक अनीता यादव को बीजेपी के समर्थक ने रोकते हुए साड़ी खींची थी और उनके साथ दुर्व्यवहार किया था. आरोप यह भी था कि उनका बैग बीजेपी कार्यकर्ता ब्रज सिंह और यश वर्मा ने छीन लिया था, जिसमें 7500 रुपये भी मौजूद थे. इस घटना के कुछ दिन बाद प्रियंका गांधी ने रितु सिंह के घर पहुंचकर उन्हें सांत्वना दी थी.

चुनावों में बदसलूकी की शिकार SP महिला नेता को प्रियंका गांधी ने कांग्रेस में कराया शामिल

    follow whatsapp
    Main news