मैनपुरी-रामपुर-खतौली उपचुनाव: सपा और भाजपा के बीच बड़ी जंग, नतीजे रचेंगे इतिहास

अभिषेक मिश्रा

• 01:00 PM • 07 Dec 2022

उत्तर प्रदेश में हुए उपचुनाव में एक लोकसभा की सीट और दो विधानसभा की सीटों को लेकर बीजेपी और सपा के बीच में कड़ी लड़ाई…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश में हुए उपचुनाव में एक लोकसभा की सीट और दो विधानसभा की सीटों को लेकर बीजेपी और सपा के बीच में कड़ी लड़ाई देखने को मिली. जहां खतौली और रामपुर में बीजेपी जीत की उम्मीद कर रही है और आजमगढ़ रामपुर लोकसभा उपचुनाव में अपनी जीत को मैनपुरी में भी दोहराने की आस लगाए बैठी है. वहीं समाजवादी पार्टी के लिए यह चुनाव साख के साथ आने वाली राजनीति के लिहाज से भी काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

यह भी पढ़ें...

सपा संरक्षक रहे नेताजी मुलायम सिंह यादव के देहांत के बाद खाली हुई मैनपुरी सीट पर समाजवादी पार्टी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव को मैदान में उतार कर इसे प्रतिष्ठा का सवाल बना दिया है. वहीं रघुराज शाक्य जो पहले शिवपाल यादव के करीबी थे, वह बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं.

पूरे उपचुनाव में समाजवादी पार्टी ने बीजेपी पर सरकारी मशीनरी के दुरुपयोग का बड़ा आरोप लगाया है. साथ ही सपा ने मतदान वाले दिन भी वोटरों को बाहर ना निकलने देने का दबाव भी प्रशासन पर लगाया था. लेकिन अब नतीजे की खड़ी और मैनपुरी की लड़ाई दोनों पार्टियों के लिए बेचैनी का विषय भी बन गई है.

ऐसे में दोनों पार्टियों के लिहाज से उपचुनाव के नतीजे प्रदेश में नया इतिहास बनाने जा रहे हैं. अगर बीजेपी इन चुनाव को जीती है तो ये लगातार उसकी सपा के खिलाफ तीसरी जीत होगी. वहीं मैनपुरी और रामपुर में जीत समाजवादी पार्टी के लिए भी अपने गढ़ को बनाए रखने का एक उपलब्धि के तौर पर देखा जाएगा.

हालांकि, इन नतीजों का सत्ता पर कोई असर नहीं है, लेकिन दोनों ही पार्टियों ने पूरा जोर लगाते हुए उपचुनाव में 2024 लोकसभा चुनाव की लड़ाई के और गंभीर होने के संकेत दिए हैं.

वहीं बीजेपी अपनी जीत को लेकर आश्वस्त है. उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने यूपी तक से बातचीत में कहा कि मैनपुरी में भी कमल खिलेगा और परिवारवाद की लड़ाई को खत्म किया जाएगा.

तीनों सीटों पर जीत का दावा ठोक रहे बीजेपी के नेता अखिलेश यादव पर निशाना साधते हुए कहते हैं कि जिस नेता ने अपनी पत्नी को निर्विरोध जिताने के लिए हर हथकंडा अपनाया वह अगर हम पर सवाल उठा रहा है तो यह हैरत की बात है.

केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि बीजेपी अच्छे परिणाम की उम्मीद कर रही है, जो सपा के अध्यक्ष सीएम रहते हुए कन्नौज लोकसभा क्षेत्र से अपनी पत्नी का निर्विरोध निर्वाचन कराया, वह सवाल कैसे कर सकते हैं. बीजेपी धांधली नहीं करती लोकतंत्र पर भरोसा करती है. जनता के बीच में जाकर आशीर्वाद लिया है और खोने के लिए जो कुछ भी है वह सपा का है, पाने वाली केवल बीजेपी है.

वहीं दूसरी तरफ बीजेपी के दूसरे डिप्टी सीएम बृजेश पाठक भी उपचुनाव में बीजेपी की जीत का दावा करते हुए इसे सपा का अंत करार दे रहे. पाठक ने कहा कि ये लोकतंत्र है, बीजेपी चुनाव लड़ी है और हम जीतेंगे. कल यूपी उपचुनाव में भी बीजेपी की ही जीत होगी. पीएम मोदी के नेतृत्व में बीजेपी लगातार आगे बढ़ रही है और इसका असर चुनाव में दिखता है.

बीजेपी के दावों के बीच समाजवादी पार्टी ने बीजेपी पर मतदान में गड़बड़ी करने का आरोप लगाते हुए इसे लोकतंत्र की हार बता रही है. सपा विधायक और पार्टी सचेतक मनोज पांडे ने कहा कि इस चुनाव में सरकार और प्रशासन का कितना इतनी धांधली हो. उसमें नतीजों से क्या उम्मीद की जाए लेकिन जनता ने समाजवादी पार्टी का साथ दिया है और इसका असर नतीजों में दिखाई देगा. पार्टी मैनपुरी में जीत के लिए आश्वस्त है और बीजेपी के दुरुपयोग के बावजूद भी बेहतर प्रदर्शन करेगी.

मैनपुरी का चुनाव राजनीतिक गलियारों में भी लोकसभा 2024 से पहले कई तरीके के संकेत देता नजर आता है. वरिष्ठ पत्रकार प्रमोद गोस्वामी कहते हैं कि बीजेपी ने भले ही पूरा तंत्र लगाया हो लेकिन समाजवादी पार्टी मैनपुरी में मजबूत दिखती है जहां डिंपल यादव का जीतना तय है और बात केवल मार्जिन पर नजर आती है.

वहीं दूसरे राजनीतिक विश्लेषक विजय उपाध्याय कहते हैं कि हार या जीत दोनों सूरत में समाजवादी पार्टी का फायदा है, क्योंकि अगर जीते तो इतिहास कायम रहा और अगर हारे तो इसका ठीकरा बीजेपी पर फोड़ते हुए अखिलेश यादव संवेदना लेते नजर आ सकते हैं.

बहरहाल, मैनपुरी, खतौली और रामपुर में नतीजे भले ही प्रदेश और देश की सत्ता पर कोई असर ना डालें लेकिन यूपी की सियासत में इसका एक बड़ा असर माना जा रहा है, जो इस बात का परिचायक होगा कि आने वाले समय में क्या बीजेपी समाजवादी पार्टी पर एक बार फिर से उसके गढ़ को तोड़ने में कामयाब होती है या नहीं. या फिर इस चुनाव में यादव परिवार की नजदीकी अखिलेश यादव को शिवपाल यादव के साथ के साथ लोकसभा चुनाव में भी फायदा देती नजर आएगी.

मैनपुरी: डिंपल अगर जीतीं तो ‘X-Factor’ साबित होगा ये नेता, अखिलेश भी दे सकते हैं गिफ्ट!

    follow whatsapp
    Main news