देवरिया: DM के आदेश पर बजाज शुगर मिल की 1 लाख की जमानत राशि जब्त हुई, जानें मामला

राम प्रताप सिंह

• 09:40 AM • 09 Feb 2023

Deoria News: उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में गन्ना क्रय केंद्र पर किसानों के साथ की जा रही घटतौली उजागर हुई थी. ये मामला उस…

UPTAK
follow google news

Deoria News: उत्तर प्रदेश के देवरिया जिले में गन्ना क्रय केंद्र पर किसानों के साथ की जा रही घटतौली उजागर हुई थी. ये मामला उस वक्त सामने आया था जब गन्ना उप आयुक्त उषा पाल ने औचक निरीक्षण किया था. इसी दौरान जांच में दस क्विंटल के मानक बाट पर 50 किलो का वजन कम पाया गया था. अब जांच में पुष्टि होने के बाद देवरिया जिलाधिकारी के आदेश पर बजाज शुगर मिल की एक लाख रुपये की जमानत राशि जब्त कर ली गई है.

यह भी पढ़ें...

इसके साथ ही तौल लिपिक की दस हजार रुपये की राशि जब्त करते हुए गन्ना तौल सत्र 2022-23 का लाइसेंस निरस्त कर दिया गया है. जिलाधिकारी ने 12 से 15 दिसंबर के बीच हुई गन्ना तौल में जिन किसानों के साथ घटतौली हुई थी, उन्हें 5 प्रतिशत अधिक क्षतिपूर्ति देने के निर्देश भी दिए हैं.

इस मामले पर ADM प्रशासन गौरव कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि देवरिया जिले में प्रतापपुर की बजाज शुगर मिल ने बैतालपुर गेट नंबर-सी पर अपना गन्ना तौल केंद्र स्थापित किया था, जहां किसानों का गन्ना तौल किया जाता था. यहां पर बीते 15 दिसंबर 2022 को गन्ना उप आयुक्त ने औचक निरीक्षण किया था. जांच के दौरान कांटा जांच रजिस्टर के अनुसार सही मिला, लेकिन जब बाट के अनुसार 10 कुंटल वजन की जांच की गई तो उसमें 50 किलो वजन कम प्रदर्शित हुआ. इसका मतलब है कि प्रत्येक दस क्विंटल पर 50 किलो की घटतौली की जा रही थी. इस मामले में अपना पक्ष रखने के लिए चीनी मिल को 18 जनवरी से 23 जनवरी तक का समय दिया गया था, जिसके बाद सहायक चीनी आयुक्त अभिलेखों के साथ तो उपस्थित हुई थी, लेकिन चीनी मिल की तरफ से न उसके अध्यासी उपस्थित हुए और न तो मिल के जी.एम उपस्थित हुए.

ADM प्रशासन गौरव कुमार श्रीवास्तव ने आगे बताया, “उसके बाद जो अभिलेख जिलाधिकारी के सामने लाए गए उसमें साफ तौर पर गन्ना किसानों के साथ छल किया जाना साबित पाया गया. सामने आया कि कांटा वजन में गड़बड़ी की गई है, जिसके बाद यह पुष्टि हो गई कि 12 दिसंबर से 15 दिसंबर तक बैतालपुर गन्ना क्रय केंद्र पर घटतौली की गई.”

बता दें कि इसी क्रम में जिलाधिकारी जे.पी सिंह ने मिल की जमानत राशि एक लाख रुपये जब्त करनें के निर्देश दिए है. इसी के साथ उस अवधि में जिन किसानों से गन्ना खरीद की गई थी, उनको 5 प्रतिशत अधिक दर से भुगतान करने के निर्देश दिए गए. इसी के साथ.तौल लिपिक काशी नाथ प्रसाद की दस हजार की जमानत राशि जब्त करते हुए तौल लाइसेंस निरस्त करने के निर्देश दिए है.

शर्मनाक! देवरिया में क्रिकेट कोच ने नाबालिग खिलाड़ी से करवाई मालिश, पीड़ित ने सुनाई आपबीती

    follow whatsapp
    Main news