UP Board Result 2023: पिता दूध बेचकर कराते थे पढ़ाई, बेटे ने टॉपर बन बढ़ाया मान

शरद मलिक

25 Apr 2023 (अपडेटेड: 25 Apr 2023, 03:48 PM)

UP Board Result 2023: यूपी बोर्ड द्वारा आज दोपहर 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही टॉपर्स लिस्ट भी…

UPTAK
follow google news

UP Board Result 2023: यूपी बोर्ड द्वारा आज दोपहर 10वीं और 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है. इसके साथ ही टॉपर्स लिस्ट भी जारी कर दी गई है. वहीं यूपी बोर्ड का रिजल्ट आने के बाद कई ऐसे छात्रों की कहानी सामने आई, जिन्होंने विपरीत परिस्थियों में भी हार नहीं मानी. इनमें एक छात्र शामली के कार्तिक भी हैं, जिन्होंने गरीबी में पढ़ाई की और आज अपने माता-पिता के साथ पूरे जिले का नाम रोशन किया है.

यह भी पढ़ें...
कार्तिक ने किया कमाल

शामली जिले की करें तो यहां के सरस्वती विद्या मंदिर के 10वीं के छात्र कार्तिक ने मंडल में पहला स्थान प्राप्त किया है. कार्तिक के पिता ने दूध बेचकर उन्हें पढ़ाया है. वहीं कार्तिक ने हाई स्कूल में जिले टॉप कर परिवार का नाम रोशन किया है. बता दें कि कार्तिक बेहद सामन्य परिवार से आते हैं. कार्तिक के परिवार ने उनकी पढ़ाई में कोई बाधा नहीं आने दी. कार्तिक ने अपने पिता के साथ लगकर खूब मेहनत और दिल लगाकर पढ़ाई की. कार्तिक ने पिता संग दूध बेचकर अपना घर का काम चलाया और पढ़ाई पूरी की.

दूध बेचकर की पढ़ाई

जिला टॉपर बनने के बाद कार्तिक के घर पर उन्हें बधाई देने का तांता लगा हुआ है. वहीं रिजल्ट आने के बाद कार्तिक ने यूपी तक को बताया कि, ‘मेरे पापा दूध का व्यापार करते हैं और मुझे किसी भी काम के लिए ज्यादा फोर्स नहीं करते हैं. मैं भी उनके दूध बेचने के काम में हांथ बताता हूं.परिवार ने मेरी पढ़ाई में मेरा पूरा सहयोग दिया. मेरी सफलता का श्रेय परिवार और अध्यापकों को जाता है.’

बता दें कि यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के रिजल्ट मंगलवार दोपहर जारी कर दिए. इस बार यूपी बोर्ड हाई स्कूल की परीक्षा में कुल 89.78 पर्सेन्ट स्टूडेंट पास हुए. इनमें छात्रों का पास प्रतिशत 86,64 और छात्राओं का पास प्रत‍िशत 93.34 रहा. इस साल इंटरमीडिएट की परीक्षा में 75.52 प्रतिशत पास हुए जिसमें बालक 69.34 प्रतिशत प्रतिशत और बालिकाओं का 83.00 प्रतिशत रिजल्ट रहा.

    follow whatsapp
    Main news