UP MLC Election को लेकर अखिलेश हुए सतर्क! नहीं करेंगे वो गलती जो की थी राज्यसभा चुनाव में

आशीष श्रीवास्तव

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP MLC Election News: उत्तर प्रदेश में होने वाले विधान परिषद के चुनाव को लेकर समाजवादी पार्टी (सपा) के कैंप से एक बड़ी खबर सामने आई है. आपको बता दें कि जो गलती सपा चीफ अखिलेश यादव ने बीते दिनों राज्यसभा चुनाव में की थी, उसे अब वो विधान परिषद चुनाव में दोहराने के मूड में नहीं हैं. मसलन इस चुनाव को लेकर अखिलेश अलर्ट मोड में हैं. खबर यह है कि 13 सीटों को लेकर होने वाले एमएलसी चुनाव में सपा कोई अतिरिक्त प्रत्याशी नहीं उतारेगी. इसका मतलब साफ है कि सपा इस चुनाव में अपने 3 ही प्रत्याशी को उतारेगी,  जिनके लिए उसके पास पर्याप्त वोट हैं. वहीं, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पास भी 10 एमएलसी जिताने के लिए पर्याप्त बहुमत है.

एमएलसी चुनाव के लिए क्या बन रहा समीकरण?

आपको बता दें कि एक एमएलसी सीट के लिए 29 वोटों की जरूरत है. कांग्रेस को मिलाकर सपा के पास 110 विधायकों का मत है. सपा को 3 MLC सदस्य जीताने के लिए 87 मतों की चाहिए होंगे. वहीं, सहयोगी दलों को मिलाकर एनडीए के पास 286 वोट मौजूद हैं. मगर जीत के लिए 290 वोटों की जरूरत होगी. माना जा रहा है कि जनसत्ता दल के 2 और बसपा का एक वोट भाजपा के खाते में जा सकता है. साथ ही में एक अन्य मनोज पांडेय का वोट शामिल है, जिन्होंने राज्यसभा चुनाव में भाजपा के लिए क्रॉस वोट किया था. तो इस हिसाब से भाजपा 290 वोटों का इंतजाम करती हुई दिख रही है.

गौरतलब है कि एमएलसी चुनाव के लिए नामांकन के लिए 11 मार्च आखिरी तारीख है. बता दें कि 13 से अधिक प्रत्याशी होने पर 21 मार्च को चुनाव होगा.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT