प्रयागराज: माफिया अतीक अहमद के कब्जे से मुक्त कराई जमीन पर फ्लैट लेने वाले 2090 लोग आए

फ्लैट्स का हो रहा निर्माण.
फ्लैट्स का हो रहा निर्माण. फोटो: पंकज श्रीवास्तव, यूपी तक

प्रयागराज में माफिया अतीक अहमद के कब्जे से मुक्त कराई गई जमीन पर गरीबों के लिए योगी सरकार आशियाना बना रही है. सीएम योगी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट को लेकर लोगों का जबरदस्त क्रेज देखने को मिल रहा है. बाहुबली पूर्व सांसद अतीक अहमद से लूकरगंज इलाके में कब्जे से मुक्त कराई गई 1731 वर्ग मीटर जमीन पर चार मंजिली बिल्डिंग में 76 फ्लैट बनाए जा रहे हैं. शहरी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत बनाए जा रहे इन फ्लैटों का रजिस्ट्रेशन 30 जून से शुरू हो चुका है.

अहम बिंदु

रजिस्ट्रेशन को लेकर लोगों में इस कदर क्रेज है कि रजिस्ट्रेशन ओपन होने के 21 दिन में 2090 लोगों ने फ्लैट लेने के लिए आनलाइन आवेदन किया है. जबकि अभी भी 11 दिन रजिस्ट्रेशन के लिए बचे हैं. प्रयागराज विकास प्राधिकरण के सचिव अजीत सिंह के मुताबिक रजिस्ट्रेशन को लेकर लोगों में खासा उत्साह है. उनके मुताबिक इस महत्वाकांक्षी योजना में चयनित लोगों को 3 लाख 50 हजार में वन BHK फ्लैट मिलेगा. एक फ्लैट की लागत लगभग 6 लाख आएगी. जिसमें से डेढ़ लाख रुपए केंद्र सरकार और एक लाख राज्य सरकार अनुदान देगी.

पीडीए सचिव अजीत सिंह के मुताबिक प्रयागराज विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में इस योजना पर एक करोड़ अतिरिक्त खर्च करने का भी प्रस्ताव पास हुआ है. इस धनराशि से योजना में संसाधनों को बढ़ाया जाएगा. सचिव के मुताबिक इस योजना पर पहले चार करोड़ 58 लाख रुपए खर्च होने थे, लेकिन अब प्रोजेक्ट की लागत बढ़ाकर 5 करोड़ 58 लाख हो गई है.

उनके मुताबिक अभी रजिस्ट्रेशन के लिये 11 दिन का समय बचा हुआ है. ऐसे में उम्मीद है कि अभी बड़ी संख्या में लोग फ्लैटों के लिए बुकिंग करेंगे. ऑनलाइन भरे हुए आवेदन फार्म को जांच के लिए सूडा के पास भेजा जाएगा. सूडा की ओर से सभी कागजों की जांच पड़ताल के बाद फाइनल सूची तैयार की जाएगी. जिसके आधार पर ही लाटरी के जरिए इन फ्लैटों का आवंटन किया जाएगा. पीडीए सचिव का दावा है कि दिसंबर 2022 तक फ्लैटों का निर्माण पूरा हो जाएगा और चयनित लाभार्थियों को आवंटित कर दिए जाएंगे.

गौरतलब है कि पूरे प्रदेश में माफियाओं की जमीन पर गरीबों के लिए आशियाने बनाये जाने का यह पहला प्रोजेक्ट है. अफॉर्डेबल हाउसिंग स्कीम के तहत लूकरगंज इलाके में बन रही 4 मंजिला बिल्डिंग में लाभार्थियों के लिए पार्किंग और कम्यूनिटी हाल की सुविधाएं भी रहेंगी. इसके साथ ही यह बिल्डिंग पूरी तरह से ग्रीन बिल्डिंग होगी. इसके छत पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे.

फ्लैट्स का हो रहा निर्माण.
अतीक अहमद के बेटे अली को सुप्रीम कोर्ट से झटका, रंगदारी मामले में नहीं मिली अग्रिम जमानत

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in