चंदौली: बच्चा चोरी की अफवाहों पर पुलिस सख्त, जारी की एडवाइजरी

चंदौली के पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल
चंदौली के पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवालफोटो: उदय गुप्ता, यूपी तक

उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बच्चा चोरी की अफवाह को लेकर मारपीट की घटनाएं सामने आई हैं. अफवाह के बाद हुई इन मारपीट की घटनाओं के बाद उत्तर प्रदेश पुलिस अलर्ट मोड में है. पुलिस मुख्यालय के साथ-साथ तमाम जनपदों के पुलिस अधीक्षकों द्वारा इस तरह की अफवाहों को रोकने के लिए अवेयरनेस प्रोग्राम चलाया जा रहे हैं. साथ ही साथ अफवाहों पर ध्यान न देने और अफवाहों को फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने की चेतावनी की एडवाइजरी भी जारी की जा रही है.

इसी क्रम में पूर्वी उत्तर प्रदेश के चंदौली (Chandauli News) में भी पुलिस बच्चा चोरी की अफवाहों की रोकथाम के लिए अलर्ट मोड पर है. चंदौली के पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल द्वारा बाकायदा एक एडवाइजरी जारी की गई है, जिसमें यह कहा गया है कि इस तरह की अफवाहों पर बिल्कुल भी ध्यान देने की जरूरत नहीं है.

साथ ही साथ जनमानस से अपील करते हुए यह भी कहा गया है कि अगर इस तरह की अफवाह कहीं फैलती है या फिर किसी तरह की घटना संज्ञान में आती है तो तत्काल पुलिस को सूचित किया जाए.

इस संदर्भ में जानकारी देते हुए चंदौली के पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल ने बताया कि प्रायः देखने में आ रहा है कि विभिन्न प्रांतों और जनपदों में बच्चा चोरी की अफवाहें फैलाई जा रही हैं और कई जगह बच्चा चोर के शक में अनावश्यक बिना किसी पुष्टि के अजनबी या निर्दोष महिला/पुरुष के साथ दुर्व्यवहार / मारपीट व हिंसा की जा रही है.

अंकुर अग्रवाल ने आगे बताया कि अगर कहीं ऐसी संभावना लगती है तो तत्काल स्थानीय पुलिस या 112 पर सूचना दें. जिससे पुलिस के स्तर से छानबीन / पूछताछ कर स्थिति अनुसार अग्रिम विधिक कार्यवाही की जा सके.

उन्होंने आगे बताया कि प्रायः ऐसी झूठी खबरें सोशल मीडिया पर प्रसारित कर समाज में भय का माहौल उत्पन्न करने का कुत्सित प्रयास भी कतिपय अवांछनीय तत्वों द्वारा किया जाता है. चंदौली पुलिस इस बात को लेकर पूरी तरह से सतर्क है और समस्त क्षेत्राधिकारी व थाना प्रभारी को झूठी अफवाह फैलाने या शांति / कानून व्यवस्था को प्रभावित करने का प्रयास करने वाले के विरूद्ध सख्त कार्यवाई के निर्देश दिए गए हैं.

उन्होंने बताया कि आम जनमानस से अपील है कि अफवाहों पर ध्यान न दें और न ही कानून को अपने हाथ में लें, बल्कि अफवाहों को रोकने, जनपद में कानून व शांति व्यवस्था कायम रखने में पुलिस / प्रशासन का सहयोग करें.

पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल ने बताया कि सोशल मीडिया पर इस तरह से फैलने वाली अफवाहों को रोकने के लिए सोशल मीडिया पर भी पुलिस द्वारा कड़ी नजर रखी जा रही है.

चंदौली के पुलिस अधीक्षक अंकुर अग्रवाल
बच्चा चोरी की अफवाहों पर एक्शन मोड में सरकार, बेगुनाहों को पीटा या झूठ फैलाया तो ये होगा

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in