कोविड वैक्सीनेशन की दूसरी डोज को लेकर कैसे बिहार-झारखंड से पीछे है यूपी? आंकड़ों से समझिए

यूपी तक

• 05:29 PM • 12 Sep 2021

कोरोना महामारी के बीच अगर पूरी तरह वैक्सीनेटेड वयस्क (18+) आबादी की बात करें तो इस मामले में उत्तर प्रदेश बिहार और झारखंड समेत कई…

UPTAK
follow google news

कोरोना महामारी के बीच अगर पूरी तरह वैक्सीनेटेड वयस्क (18+) आबादी की बात करें तो इस मामले में उत्तर प्रदेश बिहार और झारखंड समेत कई राज्यों से पीछे है. कोविन डैशबोर्ड पर 12 सितंबर की सुबह 10:05 बजे तक के आंकड़ों के हिसाब से उत्तर प्रदेश में 9.7 फीसदी 18+ आबादी का ही पूरी तरह कोराना टीकाकरण हुआ है, जबकि इस मामले में पूरे भारत का आंकड़ा भी 18.6 फीसदी का है.

यह भी पढ़ें...

झारखंड में 11.9 फीसदी और बिहार में 10.7 फीसदी 18+ आबादी पूरी तरह वैक्सीनेटेड हो चुकी है. लद्दाख में यह आंकड़ा 54.3 फीसदी, केरल में 31.1 फीसदी, गोवा में 30.5 फीसदी और गुजरात में 30 फीसदी है.

पहली डोज के मामले में कहां है उत्तर प्रदेश?

बात पहली डोज की करें तो हिमाचल प्रदेश में 100 फीसदी 18+ आबादी कोरोना वैक्सीन की कम से कम एक खुराक ले चुकी है, जबकि उत्तर प्रदेश के लिए यह आंकड़ा 50 फीसदी से कम का है.

उत्तराखंड में यह आंकड़ा 90 फीसदी, लद्दाख में 89.7 फीसदी, जम्मू-कश्मीर में 77.9 फीसदी, हरियाणा में 67.4 फीसदी और महाराष्ट्र में 54.1 फीसदी है. जबकि पूरे भारत के लिए यह आंकड़ा 59.5 फीसदी है.

यहां ध्यान में रखने वाली बात यह है कि जो वैक्सीन लोगों को दी जा रही हैं, उनमें से कोरोना के खिलाफ किसी की भी प्रभावकारिता 100 फीसदी नहीं है. ऐसे में वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद भी कोरोना संक्रमण हो सकता है. हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि दोनों डोज लेने के बाद भी अगर संक्रमण होगा तो उसके, बिना डोज लेने की स्थिति के मुकाबले कम खतरनाक होने की संभावना रहेगी.

ऐसे में जब कोरोना की तीसरी लहर से जुड़ी कई तरह की अटकलें सामने आ रही हैं, तब लोगों का तेजी से वैक्सीनेशन होना बहुत जरूरी है.

बात कुल खुराकों की करें तो उत्तर प्रदेश में अब तक कोरोना वैक्सीन की 8 करोड़ से ज्यादा खुराकें दी जा चुकी हैं, इस मामले में यूपी बाकी राज्यों से आगे है. मगर बात जब प्रतिशत आबादी के वैक्सीनेशन की आती है, तो वो कई राज्यों से पीछे दिख रहा है.

योगी सरकार के विज्ञापन पर यूपी से लेकर बंगाल तक ‘भिड़ंत’, BJP का विपक्ष पर पलटवार

    follow whatsapp
    Main news