यूपी में शुरू हुआ नवरात्रि उत्सव, पूजा-पाठ के सरकारी इंतजाम पर सपा ने साधा निशाना

अभिषेक मिश्रा

22 Mar 2023 (अपडेटेड: 22 Mar 2023, 03:30 PM)

योगी सरकार (Yogi Government) के चैत्र नवरात्र के मौके पर मंदिरों में दुर्गा सप्तशती के पाठ अनुष्ठानों और विशेष इंतजाम का असर बुधवार को उत्तर…

UPTAK
follow google news

योगी सरकार (Yogi Government) के चैत्र नवरात्र के मौके पर मंदिरों में दुर्गा सप्तशती के पाठ अनुष्ठानों और विशेष इंतजाम का असर बुधवार को उत्तर प्रदेश के तमाम जिलों में दिखाई दिया. सरकार ने इस चैत्र नवरात्रि को खास बनाने की सोच से नवरात्रि के नौ दिनों तक यूपी के सभी जिलों में सुंदरकांड और दुर्गा सप्तशती का पाठ शुरू किया, जिसके लिए सरकार ने प्रत्येक जिलों को धनराशि भी मुहैया कराया है. देवी के 9 दिनों में पूरा उत्तर प्रदेश भक्तिमय भाव में रंग जाएगा.

यह भी पढ़ें...

जिला प्रशासन द्वारा इसके लिए खास सुरक्षा व्यवस्था की गई है और सामाजिक संस्थाओं और विशेष मंदिरों द्वारा आयोजन आयोजित होंगे. इस बार चैत्र नवरात्रि 22 से 30 मार्च तक है और हर जिले को आयोजन के लिए एक-एक लाख रुपये की धनराशि दी गई है. जिले के डीएम और कमिश्नर ने मंदिरों के सूची मंगाकर आयोजनों की जगह, तिथि और समय निर्धारित किया है.

9 दिनों के इस अयोजन का समापन श्रीरामचरितमानस के अखंड पाठ से होगा. मानस विवाद के बाद बने माहौल से कुल मिलाकर इस नवरात्रि सरकार प्रदेशवासियों को भक्तिमय करने की योजना है.

वहीं, इस मौके पर बुधवार को पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह लखनऊ के बड़ी काली बाड़ी और चंद्रिका देवी मंदिर पहुंचे, जहां उन्होंने देवी के दर्शन के साथ हवन में भी हिस्सा लिया. सरकार ने पहले जारी आदेश के मुताबिक, हर जिला अधिकारी को अपने जिले में दुर्गा मंदिरों में पाठ के साथ-साथ सांस्कृतिक कार्यक्रम भजन संध्या और अन्य आयोजन के लिए एक लाख रुपये की राशि के तौर पर दी है.

सपा ने साधा निशाना

इस आयोजन पर समाजवादी पार्टी ने पलटवार किया है. सपा नेता अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने सवाल किया कि क्या इन आयोजनों का केवल प्रचार ही होता है या कोई कार्यक्रम भी मंदिरों में किए जाते हैं. बीजेपी केवल चर्चा कराना जानती है लेकिन जमीन पर कुछ नहीं होता. अगर सरकार मंदिरों में दे रही है तो बाकी जगह भी अनुष्ठानों के लिए पैसा दे.

सपा प्रवक्ता अमीक जमई ने इस मामले पर सरकार को घेरते हुए कहा कि राम के नाम पर बीजेपी फारसी पार्टी की तरह काम कर रही है और हिंदुत्व की आड़ में धर्म को बांटने और राजनीतिक लाभ के लिए इस तरीके के फैसले ले रही है. अगर मंदिर में अनुष्ठान के लिए पैसा दिया जाता है तो ईसाई मुसलमान जैन और बाकी बिरादरी के लोगों को भी अपने कार्यक्रम करने के लिए पैसा दिया जाना चाहिए.

जयवीर सिंह ने अखिलेश पर साधा निशाना

यूपी तक बातचीत में पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह ने अखिलेश यादव पर निशाना साधा और कहा कि सपा हमेशा से संस्कृति और परंपरा के खिलाफ नहीं है और यही कार्य किया जो सत्ता से बाहर है. सरकार ने केवल एक लाख रुपये तो टोकन के तौर पर दिया है और सभी मंदिरों में दुर्गा सप्तशती का पाठ पूरे 9 दिन जारी रहेगा वह रामनवमी को रामचरितमानस का पाठ होगा. हमारी संस्कृति और परंपरा है और सा ज्ञान भी सभी को होना चाहिए.

वहीं, अखिलेश यादव ने चौंकाने वाले बयान के तौर पर जयवीर सिंह पर मैनपुरी में सपा को जिताने की बात कही, जिस पर पलटवार करते हुए जयवीर सिंह ने कहा कि उनकी मती भ्रष्ट हो गई है जो कुछ भी बोलते हैं, बीजेपी ने सहकारिता के चुनाव में सपा को हराया नामांकन तक नहीं कर पाए उनके प्रत्याशी, उनकी बौखलाहट है. जनता में उनकी स्वीकार्यता नहीं है जो सत्ता से बाहर है और लगातार चुनाव में हार रहे हैं. कभी केशव मौर्य को शुद्र कहते हैं तो कभी सीएम योगी पर निशाना साधते हैं, सत्ता के बिना इनकी मति भ्रष्ट हो गई है.”

    follow whatsapp
    Main news