नोएडा में चलेगी देश की पहली पॉड टैक्सी, 14 किमी का होगा कॉरिडोर, देखें संभावित रूट

अरुण त्यागी

08 May 2023 (अपडेटेड: 08 May 2023, 11:56 AM)

उत्तर प्रदेश के नोएडा में देश की पहली पॉड टैक्सी चलाने की योजना है. यमुना विकास प्राधिकरण के द्वारा इसका संचालन किया जाएगा. नोएडा इंटरनेशनल…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश के नोएडा में देश की पहली पॉड टैक्सी चलाने की योजना है. यमुना विकास प्राधिकरण के द्वारा इसका संचालन किया जाएगा. नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक पॉड टैक्सी चलाई जाएगी. इस योजना पर 641.53 करोड़ रुपये खर्च होंगे. यह पॉड टैक्सी यमुना प्राधिकरण के सभी इंडस्ट्रियल सेक्टर से होकर गुजरेगा. पॉड टैक्सी का स्ट्रक्चर एलिवेटेड तरीके का होगा.

यह भी पढ़ें...

यमुना विकास प्राधिकरण जेवर एयरपोर्ट, फिल्म सिटी और अन्य विकास की परियोजनाओं के साथ-साथ विकास कार्यों में कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ना चाहती है. इसी के मद्देनजर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से फिल्म सिटी तक पॉड टैक्सी भी चलाने की योजना है. इसके लिए डिटेल्ड प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार हो चुकी है और प्राधिकरण के पास जमीन की कोई कमी नहीं है.

यह पॉड टैक्सी इंडस्ट्रियल एरिया सेक्टर 28, 29, 31, 32 से होकर यमुना प्राधिकरण के क्षेत्र में बनने वाली फिल्म सिटी तक पहुंचेगी. इस कॉरिडोर की लंबाई 14.1 किलोमीटर होगी.

यमुना विकास प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने बताया कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से लेकर फिल्म सिटी तक पॉड टैक्सी की परियोजना तय की गई है. जिसकी लंबाई 14 .1 किलोमीटर होगी और यह पॉड टैक्सी इंडस्ट्रियल ए सेक्टर 28 ,29, 30 ,32 ,33 से गुजरती हुई जाएगी और फिल्म सिटी तक पहुंचेगी. पॉड टैक्सी का स्ट्रक्चर एलिवेटेड तरीके का होगा और यह एग्जास्टिंग रोड पर बनाई जाएगी.

सीईओ अरुण वीर सिंह ने कहा,

“शासन के सामने डीपीआर प्रस्तुति के समय कमेटी ने पहले उन देशों का अध्ययन करने के लिए बोला था, जिन देशों जैसे जापान, साउथ कोरिया और लंदन में पॉड टैक्सी चल रही है. उसका अध्ययन करा लिया गया है.”

यमुना प्राधिकरण में इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कॉर्पोरेट लिमिटेड के साथ प्राधिकरण में अधिकारियों की बैठक हुई है. जिसके बाद इसको अप्रूवल के लिए शासन के पास जल्द ही भेज दिया जाएगा.

उन्होंने कहा कि इस परियोजना के लिए जमीन प्राधिकरण के पास उपलब्ध है. डीपीआर तैयार हो चुकी है. शासन से अनुमति मिलते के साथ ही इस पर जल्द कार्य शुरू हो जाएगा.

    follow whatsapp
    Main news