मिशन 2024 के लिए MY की जगह MYD फैक्टर पर काम कर रही सपा, अखिलेश ने बनाया ये खास प्लान

आशीष श्रीवास्तव

• 03:30 PM • 23 Mar 2023

देश में अगले साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में यूपी की मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) मिशन 2024 की तैयारी में…

UPTAK
follow google news

देश में अगले साल 2024 में लोकसभा चुनाव होने हैं. ऐसे में यूपी की मुख्य विपक्षी दल समाजवादी पार्टी (सपा) मिशन 2024 की तैयारी में जुट गई है. 2024 में सपा MYD फैक्टर के साथ चुनावी दंगल में उतरेगी.

यह भी पढ़ें...

MY फैक्टर के तहत पहले समाजवादी पार्टी मुस्लिम और यादवों को लेकर चुनाव में अपनी सीटें जीतती रही है, लेकिन इस बार MYD फैक्टर के तहत दलितों को भी अपने साथ जोड़ रही है. समाजवादी पार्टी ने अंबेडकर वाहिनी बनाकर दलितों के हित के लिए लड़ाई भी शुरू की है और पार्टी में अवधेश प्रसाद को सम्मान देकर कद भी बढ़ाया गया है. यही नहीं हर बूथ एक यूथ के साथ अब दलित राजनीति में आगे बढ़ रही है.

सपा ने दलितों को साधने लिए बनाया बाबा साहेब अंबेडकर वाहिनी

उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी मुस्लिम ,यादव और दलितों को लेकर अब साथ चलने की कवायद शुरू कर दी है. इसी वजह से MYD फैक्टर पर काम कर रहे हैं जिसमें मुस्लिम, यादव और दलित शामिल हैं. समाजवादी पार्टी ने बाबा साहेब अंबेडकर वाहिनी बनाया है, जिसमें मिठाई लाल भारती राष्ट्रीय अध्यक्ष के तौर पर काम कर रहे हैं और वह दलितों से जुड़े हुए कई मांगों पर समाजवादी पार्टी चीफ अखिलेश यादव को रिपोर्ट करते हैं. हर बूथ एक यूथ पर अब दलितों की भागीदारी कर रहे हैं.

अवधेश प्रसाद को मिली जिम्मेदारी

अवधेश प्रसाद साल 1977 से ही समाजवादी पार्टी के संस्थापक दिवंगत मुलायम सिंह यादव के साथ रहे हैं. हाल ही समाजवादी पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में जाते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक फोटो ट्विटर पर शेयर की थी, जिसमें अवधेश प्रसाद भी साथ में बैठे नजर आए थे. यही नहीं अखिलेश यादव ने अवधेश प्रसाद को मंच पर अपने बगल में बैठाया था. एक तरफ स्वामी प्रसाद और दूसरी तरफ अवधेश प्रसाद यानी कि एक तरफ ओबीसी और दूसरी तरफ दलित.

‘अखिलेश यादव प्रधानमंत्री बनेंगे’

समाजवादी पार्टी के नेता और विधायक रविदास मल्होत्रा के मुताबिक, समाजवादी पार्टी मुस्लिम, ओबीसी और दलितों को एक साथ लेकर चल रही है. उनके मुद्दों को अब आगे रख रही है और उसके साथ-साथ लगातार दलित और ओबीसी का गठजोड़ कर उत्तर प्रदेश से बीजेपी को सत्ता से हटाकर आने वाले समय में अखिलेश यादव प्रधानमंत्री बनेंगे.

बीजेपी ने सपा पर साधा निशाना

बीजेपी के नेता राकेश त्रिपाठी के मुताबिक, समाजवादी पार्टी हमेशा से दलितों का हक मारती आई है. वह अंबेडकर जहां पर खड़े हैं, वह जमीन अपनी है और जहां पर वह उंगली दिखा रहे हैं वहां पर कब्जा करना है. सपा इस तरीके की बात करती है. ऐसे में अब दलितों को लेकर क्या करेंगे.

उन्होंने कहा कि अखिलेश यादव अब किसी भी मुद्दे को लेकर सीरियस नहीं है और न ही उनको कोई सीरियस लेता है.  अखिलेश के साथ न ओबीसी है, ना माइनॉरिटी है और ना ही दलित है.

    follow whatsapp
    Main news