अमेठी के आरिफ से जुदा हुआ सारस तो भावुक हुए लोग, जानिए दोनों की दोस्ती की पूरी कहानी

यूपी तक

• 10:04 AM • 23 Mar 2023

अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं तो पिछले दिनों शायद आपने कुछ ऐसे वीडियो देखे होंगे जिसमें आरिफ नामक शख्स की एक सारस के…

UPTAK
follow google news

अगर आप सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं तो पिछले दिनों शायद आपने कुछ ऐसे वीडियो देखे होंगे जिसमें आरिफ नामक शख्स की एक सारस के साथ अनोखी दोस्ती नजर आ रही है. सारस, आरिफ के साथ ज्यादातर समय रहता था. दोनों के बीच इतनी अच्छी दोस्ती हो गई थी कि सारस, आरिफ के साथ खाना खाने से लेकर उसके साथ सैर पर भी जाता था. एक वीडियो में दिखा रहा है कि आरिफ कहीं बाइक से जा रहा है और पीछे से सारस हवा में उड़ता हुआ उसके पीछे आ रहा है.

यह भी पढ़ें...

आरिफ को सारस कब और कहां मिला?

उत्तर प्रदेश के अमेठी जिले के जामो विकास खंड के मंडखा के रहने वाले आरिफ को करीब एक साल पहले खेत में यह सारस घायल हालत में मिला था. सारस को घायल हालत में देख आरिफ उसे अपने घर ले आया था और उसकी देखभाल की. कुछ दिन बाद सारस ठीक हो गया और वह आरिफ के साथ ही रहने लगा. धीरे-धीरे दोनों के बीच दोस्ती हो गई.

दोनों की दोस्ती की तस्वीरें सोशल मीडिया पर छाने लगी

करीब एक महीने पहले सारस और आरिफ की अनोखी दोस्ती के कई वीडियो और तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल होने लगे. तब जाकर लोगों को सारस और आरिफ के बीच दोस्ती की यह अनोखी कहानी पता चली. इन तस्वीरों को लोगों ने देखकर एक इंसान और जानवर के बीच इस तरह की अनोखी दोस्ती की जमकर सराहना की. प्रदेश और राष्ट्रीय स्तर पर दोनों की दोस्ती की खूब चर्चाएं भी हुईं.

ये भी पढ़ें- सारस से जुदा होने के बाद गमजदा है अमेठी का आरिफ, भावुक होकर कह रहा ये बातें

अखिलेश ने सारस और आरिफ से की मुलाकात

कुछ दिनों पहले समाजवादी पार्टी के चीफ अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) अमेठी दौरे पर थे. अमेठी दौरे पर रहने के दौरान अखिलेश यादव ने मंडखा जाकर आरिफ और उनके दोस्त सारस से मुलाकात की थी. अखिलेश ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स से आरिफ और सारस के साथ मुलाकात की कई तस्वीरें शेयर की थीं. अखिलेश के दौरे के बाद आरिफ और सारस की दोस्ती सोशल मीडिया पर काफी चर्चाओं में आ गई.

वन विभाग ने आरिफ से सारस को किया अलग

अमेठी में अखिलेश के दौरे के बाद मामला इतना लाइमलाइट हुआ कि अमेठी के प्रभागीय वन अधिकारी डी एन सिंह ने 14 मार्च को प्रधान मुख्य संरक्षक वन्यजीव को पत्र लिखकर राज्य पक्षी को उसके पता अनुसार समसपुर पक्षी विहार रायबरेली भेजे जाने की अनुमति मांगी.

इसके बाद 20 मार्च को वहां से अनुमति मिल गई. 21 मार्च को वन विभाग सारस को अपने साथ ले गया और सारस को रायबरेली के समसपुर पक्षी विहार छोड़ दिया गया. वहीं, सोशल मीडिया पर जब लोगों को खबर मिली कि वन विभाग ने आरिफ से सारस अलग कर दिया है तो लोग अपने-अपने अंदाज भावुक होकर इस पूरी घटना पर टिप्पणी करने लगे.

सारस के गायब होने की खबर

23 मार्च यानी आज सुबह खबर आई कि सारस समसपुर पक्षी विहार से लापता हो गया था. हालांकि, वन विभाग के मुताबिक उस सारस को आज सुबह ही पक्षी विहार परिसर में देखा गया था.

वहीं, 23 मार्च यानी आज सपा प्रमुख अखिलेश ने पहले सारस के लापता होने की बात कहते हुए ट्वीट किया. मगर बाद में उन्होंने एक वीडियो शेयर किया, जिसमें दावा किया गया कि ये वही आरिफ का सारस है, जिसके लापता होने की बात कही जा रही थी.

अब लापता सारस यहां मिला

23 मार्च को अखिलेश यादव ने एक ट्वीट में दावा किया कि बी सैया नामक गांव में लापता सारस को बचाया गया है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि ‘उप्र के पक्षी-प्रेमी ‘बी सैया’ नामक गाँव को बहुत धन्यवाद जिसने सारस को बचाया, खिलाया पिलाया और वो काम कर दिखाया, जिसमें उप्र की सरकार नाकाम रही. सच तो ये है कि प्रेम से बड़ी सत्ता और कोई हो ही नहीं सकती… भाजपाई अगर समय रहते ये समझ लें तो शायद उनके अंदर की नफ़रत कुछ कम हो जाए.’

    follow whatsapp
    Main news