जब मायावती ने पहली बार डिंपल यादव को देखा, नमस्ते से जुड़ा एक रोचक किस्सा

हर्ष वर्धन

• 09:44 AM • 10 Nov 2022

Mainpuri By-election: आखिरकार तमाम अटकलों के बाद मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवार का ऐलान कर ही दिया. सपा ने मैनपुरी उपचुनाव में अखिलेश यादव की पत्नी…

UPTAK
follow google news

Mainpuri By-election: आखिरकार तमाम अटकलों के बाद मैनपुरी लोकसभा उपचुनाव के लिए समाजवादी पार्टी ने उम्मीदवार का ऐलान कर ही दिया. सपा ने मैनपुरी उपचुनाव में अखिलेश यादव की पत्नी और पूर्व सांसद डिंपल यादव को उम्मीदवार बनाया है. डिंपल यादव का नाम सामने के बाद सियासी गलियारों में चर्चा उठ चली है कि क्या वह दिवगंत नेता मुलायम सिंह यादव की मैनपुरी में विरासत बचा पाएंगी या नहीं? अब जब डिंपल यादव काफी सुर्खियों में हैं, तो ऐसे में हम आपको उनका बसपा सुप्रीमो मायावती के साथ जुड़ा एक रोचक किस्सा बताते हैं. खबर में आगे जानिए डिंपल यादव की मायावती के साथ जुड़ी नमस्ते वाली एक रोचक कहानी.

यह भी पढ़ें...

उत्तर प्रदेश में जितनी तेजी से राजनीतिक हालात बदलते हैं, शायद ही किसी दूसरे सूबे में ऐसा होता होगा. अभी कुछ साल पहले ही 2019 के आम चुनावों में जहां बुआ-भतीजे यानी मायावती-अखिलेश ने जुगलबंदी की, तो वहीं 2022 के यूपी विधानसभा चुनाव में दोनों पार्टियों की राह अलग-अलग नजर आईं. एक वक्त ऐसा था जब बसपा सुप्रीमो मायावती की समाजवादी पार्टी से अदावत काफी ऊंचे स्तर की थी और गेस्ट हाउस कांड का किस्सा हम सभी जानते भी रहे हैं.

हालांकि, राजनेता सियासी रंजिश से इतर आपसी संबंधों को भी बनाए रखने की कवायद करते देखे जाते हैं. ऐसा ही मायावती और मुलायम परिवार के साथ भी है. इस बात की जीती-जागती नजीर है यह दिलचस्प किस्सा है.

इस किस्से में 4 किरदार हैं. यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, मायावती, पूर्व सांसद डिंपल यादव और मायावती के सुरक्षा अधिकारी रहे पद्म सिंह. करीब 18 वर्षों तक पूर्व मुख्यमंत्री मायावती की सुरक्षा में तैनात रहे रिटायर्ड डिप्टी एसपी पद्म सिंह ने साल 2016 में भारतीय जनता पार्टी की सदस्य्ता ग्रहण की थी. उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एनडी तिवारी, कल्याण सिंह और मुलायम सिंह की सुरक्षा का भी हिस्सा रहे पद्म सिंह सिंह ने अखिलेश, डिंपल और मायावती से जुड़ा एक रोचक किस्सा मीडिया में साझा किया था.

फ्लाइट के बिजनेस क्लास में जब मायावती से मिले अखिलेश और डिंपल

पद्म सिंह के मुताबिक, साल 2002 में दिल्ली जाने वाली एक फ्लाइट में बिजनेस क्लास में मायावती बैठी हुई थीं. साल 2000 में पहली बार सांसद बने अखिलेश अपनी पत्नी डिंपल यादव के साथ उसी फ्लाइट में एंट्री करते हैं. सामने बैठीं मायावती को देखकर दोनों ने उन्हें नमस्ते किया. मायावती शायद उन्हें पहचान नहीं पाईं और नमस्ते का जवाब नहीं दिया. इसके बाद फ्लाइट जब दिल्ली पहुंची तो उतरने के बाद मायावती ने युवा दंपती के बारे में पूछा, जिन्होंने उन्हें नमस्कार किया था. मायावती के सवाल का जवाब देते हुए पद्म सिंह ने उन्हें बताया कि वे कोई और नहीं बल्कि मुलायम सिंह के बेटे और बहू थे.

इसके बाद मायावती ने पद्म सिंह से नाराजगी जाहिर करते हुए कहा,

“तुमने मुझे बताया क्यों नहीं…तुम्हें मुझे चुपचाप बता देना चाहिये था. उनके (मुलायम सिंह) बेटे-बहू ने मुझे नमस्ते किया, मुझे भी सही से उनका अभिवादन करना चाहिए था. वो लड़का मेरे बारे में क्या सोच रहा होगा? उसकी पत्नी क्या सोच रही होगी? यह सही नहीं हुआ.”

मायावती

मायावती का इस घटना पर अफसोस जताना इस बात की तरफ इशारा कर रहा था कि भले ही उनकी दिवगंत नेता मुलायम सिंह और उनकी पार्टी के अन्य नेताओं से राजनीतिक दुश्मनी रही हो, लेकिन शायद उनके बच्चों से उनका कोई बैर नहीं था.

गोला में सपा की हार पर मायावती ने ली चुटकी, रामपुर-मैनपुरी उपचुनाव को लेकर किया ये इशारा

    follow whatsapp
    Main news