हरदोई: 13 हजार से ज्यादा मुर्दे ले रहे थे पेंशन, खुलासे के बाद विभाग ने लिया बड़ा एक्शन

प्रशांत पाठक

• 12:40 PM • 10 Jan 2023

Hardoi News Hindi: उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में वृद्धावस्था पेंशन को लेकर समाज कल्याण विभाग को भारी गड़बड़ी मिली है. समाज कल्याण विभाग की…

UPTAK
follow google news

Hardoi News Hindi: उत्तर प्रदेश के हरदोई जिले में वृद्धावस्था पेंशन को लेकर समाज कल्याण विभाग को भारी गड़बड़ी मिली है. समाज कल्याण विभाग की टीमों को सत्यापन के दौरान वृद्धावस्था पेंशन लेने वाले 45 हजार से अधिक लोगों मौके पर नहीं मिले. इनमें से सत्यापन के दौरान समाज कल्याण विभाग को 13 हजार से अधिक लोगों के मुर्दा होने की भी जानकारी मिली है.

यह भी पढ़ें...

बड़े पैमाने पर गड़बड़ी पाए जाने के बाद 45 हजार से अधिक पेंशन पा रहे सभी की पेंशन पर रोक लगा दी गई है. विभाग ने इन सभी पेंशन धारकों को अपने आधार कार्ड प्रमाणित करने के लिए कहा है.

यूपी समाचार: वहीं मृत पेंशन धारकों के मामले में समाज कल्याण विभाग उनकी मृत्यु को लेकर जानकारी जुटा रहा है. उत्तर प्रदेश सरकार के समाज कल्याण विभाग के निर्देश पर हरदोई जिले में वृद्धावस्था पेंशन को लेकर सत्यापन का कार्य किया जा रहा है. सत्यापन के दौरान पेंशन धारकों का आधार प्रमाणीकरण कराया जाता है. सरकार के निर्देश के बाद जिलाधिकारी ने समाज कल्याण विभाग को सभी वृद्धावस्था पेंशन धारकों का सत्यापन करने का निर्देश दिया था.

समाज कल्याण अधिकारी राजमती के मुताबिक जिले में 1,42,495 वृद्धावस्था पेंशन धारक हैं. जिनमें से अभी तक 97398 पूरी तरह से पात्र पाए गए हैं जबकि 45470 पेंशन धारकों सत्यापन के दौरान अपने पते पर उपलब्ध नहीं मिलेगा ना ही उनके आधार कार्ड वालों का प्रमाणीकरण हो पाया.

हरदोई न्यूज़: समाज कल्याण अधिकारी के मुताबिक इनमें से 13803 पेंशन धारकों के मृत होने की भी जानकारी मिली है. समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि 45470 पेंशन धारकों की पेंशन रोक दी गई है और सभी से आधार का प्रमाणीकरण करने के निर्देश दिए गए हैं वहीं इनमें जो 13803 मृत पेंशन धारक मिले हैं उनके बारे में विभाग यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि उनमें से कितने लोगों की मृत्यु कब- कब हुई और उन्हें मृत रहते हुए कितने दिन वृद्धावस्था पेंशन का लाभ मिला. समाज कल्याण अधिकारी के मुताबिक ऐसा होने पर मृत पेंशनधारकों के खाते से पेंशन को वापस लाया जाएगा.

समाज कल्याण अधिकारी राजमती ने बताया कि जिले में 1 लाख 42 हजार 495 वृद्धावस्था पेंशन धारक हैं. जिनमें से अभी तक 97 हजार 398 लोग पूरी तरह से पात्र पाए गए हैं. जबकि, 45 हजार 470 पेंशन धारक अपने पते पर ही नहीं मिले. समाज कल्याण अधिकारी के मुताबिक, 13 हजार 803 पेंशन धारकों के मृत होने की भी जानकारी मिली है. उन्होंने बताया कि 45 हजार 470 पेंशन धारकों की पेंशन रोक दी गई है और सभी को आधार का प्रमाणीकरण करने के निर्देश दिए गए हैं. वहीं, इनमें जो 13 हजार 803 मृत पेंशन धारक मिले हैं उनके बारे में विभाग यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि उनमें से कितने लोगों की मृत्यु कब हुई और उन्हें मृत रहते हुए कितने दिन वृद्धावस्था पेंशन का लाभ मिला.

UP MLC Election: यूपी में भाजपा ने एमएलसी चुनाव के लिए इन पांच उम्मीदवारों का किया एलान

    follow whatsapp
    Main news