रामपुर के प्रखर को बिना कोचिंग सिविल में मिली 29वीं रैंक, उनसे जानें सफलता की स्ट्रेटेजी

आमिर खान

• 05:04 PM • 25 Sep 2021

उत्तर प्रदेश के रामपुर के लाल प्रखर कुमार सिंह ने यूपीएसएसी की सिविल सेवा परीक्षा में कमाल कर दिया है. उन्होंने 29 वीं रैंक हासिल…

UPTAK
follow google news

उत्तर प्रदेश के रामपुर के लाल प्रखर कुमार सिंह ने यूपीएसएसी की सिविल सेवा परीक्षा में कमाल कर दिया है. उन्होंने 29 वीं रैंक हासिल की है. इस खुशी के मौके पर प्रखर के घर पर उन्हें बधाई देने वाला तांता लगा हुआ है.

यह भी पढ़ें...

प्रखर कुमार ने 2019 में आईआईटी रुड़की से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की डिग्री प्राप्त की है. इसके बाद उन्होंने 2020 में यूपीएसएसी की सिविल सेवा की परीक्षा दी थी, जिसका रिजल्ट शुक्रवार, 24 सितंबर को आया. इसमें उन्हें पूरे भारत में 29 वीं रैंक मिली है.

प्रखर कुमार सिंह ने यूपी तक से बातचीत में बताया, “किसी भी परीक्षा को उत्तीर्ण करने के लिए माता-पिता का सहयोग बहुत जरूरी होता है. मेरे  माता पिता ने मेरा बहुत साथ दिया है. मैंने घर पर रहकर ही सेल्फ स्टडी की थी. ऑप्शनल विषय के लिए ट्यूशन ली थी, बाकी खुदी स्टडी करते थे.”

वहीं, प्रखर कुमार के पिता केदार सिंह ने कहा कि बेटे के साथ मैंने पूरी प्लानिंग की कैसे किस स्कूल में पढ़ाया जाए, आगे कहां पर लेकर जाया जाए. मेरा बेटा पढ़ने में बहुत ही सीरियस था. बेटे ने कोई कोचिंग प्राप्त नहीं की थी. वह बिना कोचिंग के यूपीएससी में सिलेक्ट हुआ है. बेटे का 15 से 16 घंटे तक का स्टडी शेड्यूल था.

आईएएस एक बहुत अच्छा प्लेटफॉर्म है. मैं चाहूंगा मुझे जो भी जिम्मेदारी दी जाएगी, उसे मैं अच्छी तरह से निर्वहन करूं. मेरी यही सोच है कि जनता एडमिनिस्ट्रेशन तक नहीं पहुंचे, बल्कि एडमिनिस्ट्रेशन जनता तक पहुंचे.

प्रखर कुमार

    follow whatsapp
    Main news