राजस्व मामलों का निस्तारण नहीं होने पर नाराज हुए संभल DM, लेखपाल-कानूनगो को दी ये चेतावनी

अभिनव माथुर

• 08:18 AM • 08 Jan 2023

Sambhal News: यूपी के संभल जिले में राजस्व संबंधित लंबित मामलों का निपटारा न होने से नाराज डीएम मनीष बंसल ने लेखपाल और कानूनगो की…

UPTAK
follow google news

Sambhal News: यूपी के संभल जिले में राजस्व संबंधित लंबित मामलों का निपटारा न होने से नाराज डीएम मनीष बंसल ने लेखपाल और कानूनगो की बैठक के दौरान ही क्लास लगा दी. मामलों का निस्तारण न होने से नाराज डीएम ने सभी लेखपाल और कानूनगो को कड़े अंदाज में चेतावनी देते हुए कहा कि ‘जो लोग बार-बार आ रहे हैं, अगर उनकी समस्या का समाधान किया जाए तो हमारी आधी समस्या रह जाएगी. इसलिए मुझे दोबारा कहने की आवश्यकता नहीं पढ़नी चाहिए…नहीं तो मुझे कोई फर्क नहीं पड़ता कि लेखपाल या कानूनगो निलंबित हों. ऐसे में दिक्कत अगर तहसील को आएगी तो आप लोगों को भी आएगी और मैं ऐसे लोगों को काम नहीं करने दूंगा.’ आपको बता दें कि राजस्व कर्मचारियों को कड़ी फटकार लगाते हुए डीएम का यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है.

यह भी पढ़ें...

जानिए पूरा मामला

दरअसल, संभल जिले के राजस्व संबंधित मामलों में लेखपालों-कानूनगो के द्वारा आईजीआरएस संबंधित शिकायतों में संतोषजनक रिपोर्ट दिए नहीं दिए जाने और संभल में राजस्व संबंधित मामलों का जल्द निस्तारण नहीं होने से डीएम मनीष बंसल नाराज थे. बीते दिन यानी शनिवार को संभल सदर तहसील में डीएम मनीष बंसल की अध्यक्षता में आयोजित संपूर्ण समाधान दिवस के दौरान एक बार फिर 50 प्रतिशत शिकायतें राजस्व संबंधित देखने के लिए मिलीं. इनमें फरियादी ठिएबंदी से संबंधित मामलों को लेकर डीएम के सामने पहुंचे थे, जिनमें कई फरियादियों ने लेखपाल और कानूनगो के द्वारा जमीनों की पैमाईश और ठिएबंदी में लापरवाही के आरोप लगाए थे.

संपूर्ण समाधान दिवस संपन्न होने के बाद डीएम मनीष बंसल ने एसडीएम और राजस्व विभाग के अधीनस्थ अफसरों के साथ बैठक की. बैठक के दौरान डीएम मनीष बंसल लंबित मामलों के निस्तारण ना होने को लेकर सख्त अंदाज में नजर आए. जहां डीएम मनीष बंसल ने बैठक के दौरान ही मंच से ही सभी लेखपाल और कानूनगो को कड़े अंदाज में चेतावनी दे डाली.

डीएम मनीष बंसल ने कहा, “जनसमस्याओं के निस्तारण के लिए जनसुनवाई और जनता दर्शन के दौरान अक्सर ऐसी समस्याएं सामने आती हैं, जिसमें लेखपालों कानूनगों के द्वारा सुनवाई नहीं करने पर फरियादी को इधर-उधर जाना पड़ता है. लेखपाल के द्वारा देरी से रिपोर्ट लगाना और चकरोड पर कब्जों के मामलों में कार्रवाई नहीं करने जैसे कई मामले सामने आते हैं. इस संबंध में लेखपाल और कानूनगो के साथ बैठक करके निर्देशित किया गया है. जितने भी लंबित मामले हैं, उनमें तुरंत कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं और अगर कोई भी शिकायत गड़बड़ी की सामने आएगी तो उस मामले में सख्त कार्रवाई की जाएगी.

संभल: बड़े भाई की आई थी बारात लेकिन छोटे भाई के साथ विदा हुई दुल्हन, हैरान कर देगी कहानी

    follow whatsapp
    Main news