ठंड ले रही लोगों की जान, हार्ट अटैक से युवाओं की तुलना में 6 गुना ज्यादा बुजुर्गों की मौत

रंजय सिंह

• 12:21 PM • 09 Jan 2023

कानपुर स्थित कार्डियोलॉजी संस्थान में जनवरी के 9 दिनों के अंदर हार्ट अटैक से मरने वाले मरीजों का जो आंकड़ा सामने आया है. इस आंकड़े…

UPTAK
follow google news

कानपुर स्थित कार्डियोलॉजी संस्थान में जनवरी के 9 दिनों के अंदर हार्ट अटैक से मरने वाले मरीजों का जो आंकड़ा सामने आया है. इस आंकड़े ने बुजुर्गों के लिए चिंता की लकीरे पैदा कर दी हैं. आंकड़ों के मुताबिक, कार्डियोलॉजी में जनवरी के शुरू के 9 दिनों में ही युवाओं की तुलना में 6 गुना ज्यादा बुजुर्गों की मौत हार्ट अटैक से हुई है.

यह भी पढ़ें...

इस साल के जनवरी महीने के अभी 9 दिन हुए हैं. अभी तक इनमें जहां 30 से 40 उम्र के युवाओं की सिर्फ 5 लोगों की मौत हुई है, वहीं 60 और 60 से ऊपर की उम्र के बुजुर्गों की मौत का आंकड़ा 28 पहुंच गया है. इनमें 41 से 50 उम्र के 9 मरीजों की मौत तो 50 से 60 उम्र के 12 मरीजों की मौत अलग हुई है. यह सारे मरीज कार्डियोलॉजी हॉस्पिटल में भर्ती थे जिनकी इलाज के दौरान मौत हुई है.

चिंता वाली बात यह है कि युवाओं की तुलना में बुजुर्गों की मौत का आंकड़ा 6 गुना ज्यादा है. अभी इनमें वह मौतें शामिल नहीं हैं जो कार्डियोलॉजी हॉस्पिटल में इन 9 दिनों में मरीजों को लाते समय रास्ते में ही हुई थीं या उनकी घर में पहले मौत हो चुकी थी.

कार्डियोलॉजी में इन 9 दिनों में 70 ऐसे मरीज पहुंचे हैं जो पहले से ही डेड थे जिनको हॉस्पिटल में देखते ही डेड घोषित कर दिया गया. इसके अलावा शहर के अन्य सैकड़ों हॉस्पिटलों में जिनकी मौत हार्ट अटैक से हुई होगी, वह अलग है.

कानपुर कार्डियोलॉजी के डायरेक्टर डॉ. विनय कृष्णा का कहना है कि सर्दी में अक्सर देखा जाता है कि जो बुजुर्ग होते हैं उनकी हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है लेकिन इस बार की सर्दी ने बुजुर्गों को हार्ट अटैक का सर्वाधिक खतरा पैदा किया है. इस बार 3 जनवरी को जहां पहले युवक की मौत हुई थी, जो 30 से 40 उम्र के बीच का था. उसके बाद अब तक टोटल सिर्फ 5 इस उम्र के मरीजों की मौत हुई है, जबकि जैसे-जैसे उम्र बड़ी हार्ट अटैक की मौत का दायरा भी उसी अनुसार बढ़ता गया. 30 से 40 उम्र के 5 मरीज हार्ट अटैक का शिकार हुए. 41 से 50 उम्र का आंकड़ा बढ़ा तो मौत का आंकड़ा 9 पहुंच गया. 50 से 60 उम्र में तो मौत का आंकड़ा 12  पहुंच गया और 60 से ऊपर उम्र का दायरा बढ़ते ही टोटल मौत अब तक 28 हो गई.

7 जनवरी से अब तक ऑडियोलॉजी में किसी युवा की हार्ट अटैक से मौत नहीं हुई है. वहीं बुजुर्गों की मौत की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. सोमवार को कार्डियोलॉजी में 3 मरीजों की मौत हुई.

यह आंकड़े इशारा कर रहे हैं कि घरों में रहने वाले बुजुर्ग अपने स्वास्थ्य को लेकर पूरी सतर्कता बरतें. बुजुर्ग फुल कपड़ों में रहें. हार्ट अटैक का खतरा 60 से ऊपर उम्र के सभी लोगों को युवाओं की तुलना में 6 गुना ज्यादा है.

इस शहर में ठंड का कहर! एक ही दिन में 14 लोगों की हार्ट अटैक से मौत, अब तक इतनों की गई जान

    follow whatsapp
    Main news