लखीमपुर खीरी: दलित बहनों से रेप-हत्या मामले में आरोपियों पर लगेगा रासुका? जानें नई अपडेट

भाषा

• 03:07 PM • 16 Sep 2022

लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri News) जिले में दलित समुदाय की दो किशोरी बहनों से कथित रेप के बाद उनकी हत्‍या के मामले की जांच में…

UPTAK
follow google news

लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri News) जिले में दलित समुदाय की दो किशोरी बहनों से कथित रेप के बाद उनकी हत्‍या के मामले की जांच में तेजी लाने की मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (Yogi Adityanath) की सख्त हिदायत के बाद स्थानीय पुलिस सभी 6 आरोपियों पर राष्‍ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) के तहत कार्रवाई पर विचार कर रही है.

यह भी पढ़ें...

लखीमपुर खीरी के पुलिस अधीक्षक (एसपी) संजीव सुमन ने शुक्रवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि ‘हम 6 आरोपियों पर रासूका लगाने पर विचार कर रहे हैं. इसके अलावा छह आरोपियों और दोनों लड़कियों के डीएनए नमूने जांच के लिए भेजे जाएंगे.’

उन्होंने बताया कि घटना के मुख्‍य आरोपी जुनैद और सोहेल ने दो बहनों से रेप और बाद में उनका गला घोंटना कबूल किया है. दोनों आरोपी मजदूर हैं. सुमन ने कहा कि गिरफ्तार किए गए सभी आरोपी बालिग हैं और उन्‍होंने एक आरोपी के परिवार द्वारा उसके नाबालिग होने का दावा करने वाली खबर को खारिज किया.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बृहस्‍पतिवार देर शाम निर्देश दिया था कि मृतक के परिजनों को 25 लाख रुपये की आर्थिक सहायता, एक पक्का घर और कृषि भूमि दी जाए.

मुख्यमंत्री कार्यालय ने एक ट्वीट में यह भी कहा था कि ”उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा हत्‍या के इस मामले में फास्‍ट ट्रैक कोर्ट में प्रभावी पैरवी कर एक माह के भीतर दोषियों को उनके कृत्‍य की सजा दिलाई जाएगी.”

इस बीच, सहायक जिला शासकीय अधिवक्‍ता बृजेश पांडे ने कहा कि सभी आरोपी व्यक्तियों को गुरुवार की देर रात पॉक्सो अदालत के न्यायाधीश के समक्ष पेश किया गया, जिन्होंने उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया.

जिलाधिकारी महेंद्र बहादुर सिंह ने शुक्रवार को संवाददाताओं से कहा कि दोनों नाबालिग बहनों के पीड़ित परिवार के पक्ष में 8.25 लाख रुपये जारी किए गए हैं और शेष मुआवजे की राशि भी जल्द जारी की जाएगी.

उन्‍होंने कहा कि मुख्‍यमंत्री द्वारा की गई अन्य घोषणाओं पर कार्रवाई की जा रही है। जिले के निघासन थाना क्षेत्र के गन्ने के खेत में कथित रूप से बलात्कार और हत्या के बाद एक पेड़ से लटकी मिलीं दो दलित बहनों के मामले में बृहस्‍पतिवार को छह लोगों को गिरफ्तार किया गया था.

लड़कियों को उनके घर के पास एक खेत में दफनाया गया, क्योंकि उनका समुदाय मृतक बच्चों का दाह संस्कार करने की बजाय उन्हें दफनाता है.

पुलिस सूत्रों ने कहा कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट से पता चला है कि 15 और 17 साल की लड़कियों के साथ रेप किया गया और फिर उनका गला घोंट दिया गया. दोनों के शव उनके घर से करीब एक किलोमीटर दूर खेत में पेड़ से लटके मिले.

लखीमपुर खीरी के पुलिस अधीक्षक (एसपी) संजीव सुमन ने पिछले दिन संवाददाताओं को बताया कि प्रारंभिक जांच के अनुसार लड़कियां बुधवार दोपहर दो आरोपियों जुनैद और सोहेल के साथ घर से निकली थीं. लड़की की मां ने पहले आरोप लगाया था कि उनका अपहरण किया गया था. सोमवार को विधानसभा का पांच दिवसीय मानसून सत्र शुरू होने वाला है और राज्‍य की राजनीति में इस घटना से हड़कंप मच गया है.

इस घटना को लेकर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव, बहुजन समाज पार्टी की अध्‍यक्ष मायावती और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने राज्य की भाजपा सरकार पर हमला बोला है। भाजपा नेताओं ने भी इस घटना पर राजनीतिक रोटी सेंकने का आरोप लगाते हुए विपक्षी नेताओं पर पलटवार किया है.

लगातार बारिश के बीच निघासन के भाजपा विधायक शशांक वर्मा ने भाजपा के जिलाध्यक्ष सुनील सिंह के साथ गांव का दौरा किया और शोक संतप्त परिवार को सांत्वना देते हुए कहा कि सरकार उन्हें हर संभव सहायता मुहैया कराएगी.

शुक्रवार को गांव शांत दिख रहा था, हालांकि अधिकारियों ने वहां शांति बनाए रखने के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया है.

कांग्रेस की विधायक आराधना मिश्रा, मोना, वीरेंद्र चौधरी, पूर्व सांसद जफर अली नकवी, पूर्व विधायक सतीश अजमानी और अन्य के नेतृत्व में कांग्रेस का 11 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी शुक्रवार को पीड़ित परिवार से मिलने गया.

लखीमपुर खीरी: कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने पीड़ित परिवार से की मुलाकात, सरकार पर साधा निशाना

    follow whatsapp
    Main news