नरेंद्र गिरि के उत्तराधिकारी के रूप में बलवीर गिरि संभालेंगे बाघंबरी मठ: कैलाशानंद

मुदित अग्रवाल

• 10:33 AM • 30 Sep 2021

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के बाद उनके उत्तराधिकारी के रूप में बलवीर गिरि बाघंबरी मठ…

UPTAK
follow google news

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत के बाद उनके उत्तराधिकारी के रूप में बलवीर गिरि बाघंबरी मठ की गद्दी संभालेंगे. इस संबंध में निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर स्वामी कैलाशानंद गिरि ने घोषणा की है.

यह भी पढ़ें...

जानकारी के मुताबिक, निरंजनी अखाड़े में अखाड़े के पंचों की हुई बैठक में यह फैसला लिया गया है. मठ के संचालन के लिए 5 सदस्यीय बोर्ड का भी गठन किया जाएगा.

कैलाशानंद गिरि ने कहा, “मठ की परंपरा ना बिगड़े और मठ परंपराओं में किसी प्रकार की कोई क्षति ना हो, किसी प्रकार का कोई नुकसान ना हो, इसलिए नरेंद्र गिरि जी महाराज एक रजिस्टर्ड वसीयत अपने उत्तराधिकारी बलवीर गिरि के नाम कर गए थे.”

कैलाशानंद गिरि ने कहा कि अगर बलवीर गिरि के ऊपर किसी तरह का कोई आपराधिक मामला होने की चर्चा हो रही है तो इस संबंध में उनको जानकारी नहीं है, लेकिन जांच के बाद अगर ऐसा पाया गया तो अखाड़े की परंपरा अनुसार कार्रवाई की जाएगी.

निरंजनी अखाड़े के सचिव महंत रवींद्र गिरि ने कहा, “हम अखाड़े के संत हैं, इसलिए यहां के महंत उस गद्दी (बाघंबरी मठ) के महंत बनाए जाते हैं. यही परंपरा रही है कि जो भी अखाड़े का महंत होगा वही वहां का महंत होगा. हमारे यहां षोडशी भंडारा होता है, उसी दिन महंत की नियुक्ति होती है. इसी के तहत 5 अक्टूबर को अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष की नियुक्ति होगी.”

नरेंद्र गिरि केस: वे 5 नंबर और फेसटाइम डाटा, आनंद गिरि के किस ‘राज’ की खोज में CBI?

    follow whatsapp
    Main news