पीलीभीत: स्टेशनों को देख आएगी चिड़ियाघर वाली फीलिंग, खूबसूरत हैं ये बदलाव

सौरभ पांडेय

• 09:29 AM • 15 Sep 2021

बीजेपी सांसद वरुण गांधी के संसदीय क्षेत्र पीलीभीत में टाइगर रिजर्व में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक अनोखी पहल की गई है. जिले…

UPTAK
follow google news

बीजेपी सांसद वरुण गांधी के संसदीय क्षेत्र पीलीभीत में टाइगर रिजर्व में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एक अनोखी पहल की गई है. जिले के रेलवे स्टेशनों की इमारतों, स्टेशनों के पुल की सीढ़ियां और स्टेशनों में लगे पेड़ों को जंगली जानवरों के चित्रों से सजाया गया है. इसका उद्देश्य है कि ट्रेन से गुजरने वाले यात्री यह जान सकें कि पीलीभीत में टाइगर रिजर्व भी है.

यह भी पढ़ें...

इस इमारत को देखकर आप समझ रहे होंगे कि ये किसी बड़े चिड़ियाघर की टिकट खिड़की या जू के अंदर की बिल्डिंग है, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं है. यह इमारत पीलीभीत के रेलवे स्टेशन की है. जिले में टाइगर रिजर्व में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इसे इस प्रकार से सजाया गया है.

पीलीभीत और मैलानी के बीच पढ़ने वाले सेहरा मऊ, दूधिया खुर्द और शाहगढ़ के रेलवे स्टेशनों को भी खूबसूरत बना दिया गया है. पुल की सीढ़ियों पर बाघ, पेड़ पर हाथी और अन्य वन्य जानवरों की तस्वीरें बनाई गई हैं.

इन स्टेशनों पर बनीं पेंटिंग्स का दीदार करने के लिए अभी कुछ वक्त लगेगा. क्योंकि यहां पर ब्रॉड गेज का काम चल रहा है, जिसके चलते बड़ी रेल लाइन बिछाई जा रही है. ट्रेनों के चालू होने के बाद यात्री जब पीलीभीत से होकर सफर करेंगे तो उन्हें इन पेंटिंग्स के जरिए जंगल सफारी का आनंद मिल सकेगा.

स्टेशन के आसपास लोगों के लिए बनाए गए सेल्फी पॉइंट

स्टेशन के आसपास लोगों के लिए सेल्फी पॉइंट भी बनाए गए हैं. फिलहाल ट्रेनों का आवागमन तो शुरू नहीं हुआ है लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के लोग यहां आकर सुंदरता का आनंद जरूर ले रहे हैं.

रिपोर्ट: सौरभ पांडेय

    follow whatsapp
    Main news