अंबेडकर जयंती पर BJP का बाबा साहब को नमन, मिशन 2024 के लिए दलित एजेंडे पर भी नजर

अंबेडकर जयंती पर BJP का बाबा साहब को नमन, मिशन 2024 के लिए दलित एजेंडे पर भी नजर
तस्वीर: बीजेपी के ट्विटर हैंडल से.

अंबेडकर जयंती पर यूं तो देश भर में कार्यक्रम हो रहे हैं पर यूपी में दोबारा पूर्ण बहुमत से सत्ता हासिल कर चुकी बीजेपी ख़ास उत्साहित है. इसके लिए पार्टी ने न सिर्फ़ अपने हर पदाधिकारी की जिलों में ड्यूटी लगा दी, बल्कि सांसद, केंद्रीय मंत्री और योगी सरकार के मंत्री, सभी ज़मीन पर उतर पड़े. खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में अंबेडकर को श्रद्धांजलि देने के लिए तीन कार्यक्रमों में शिरकत की. साथ ही, ये भी बताया कि वंचित वर्ग के लिए उनकी सरकार ने क्या काम किए हैं.

उत्साहित बीजेपी का प्रदेश भर में कार्यक्रम

दोबारा बहुमत से यूपी की सत्ता में वापसी कर उत्साहित बीजेपी ने इस बार अंबेडकर जयंती पर कार्यक्रमों की लंबी शृंखला तैयार की है. सामाजिक समरसता दिवस के रूप में जहां इस दिन को मनाया जा रहा है, वहीं पूरे पखवाड़े कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा है. 6 अप्रैल को बीजेपी के स्थापना दिवस से शुरू हुए ‘सेवा सप्ताह’ को भी 14 अप्रैल तक मनाया गया है. खास बात ये है कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ खुद जहां इन कार्यक्रमों में सक्रिय नज़र आ रहे हैं, वहीं यूपी बीजेपी के अध्यक्ष और योगी सरकार में मंत्री स्वतंत्र देव सिंह भी कई कार्यक्रमों में शामिल हुए. कार्यक्रमों की इस श्रृंखला में आगे बीजेपी नेता दलित बस्तियों में जाकर केंद्रीय योजनाओं से होने वाले लाभ की जानकारी भी देंगे.

अंबेडकर महासभा में ‘बुलडोज़र बाबा की जय’ के नारे

हजरतगंज स्थित अंबेडकर प्रतिमा पर श्रद्धा सुमन अर्पित करने के बाद योगी आदित्यनाथ अंबेडकर महासभा के कार्यक्रम में पहुंचे. अंबेडकर महासभा में ही 2018 में योगी आदित्यनाथ को ‘दलित मित्र’ की उपाधि दी गई थी. कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री कौशल किशोर, यूपी सरकार के डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक और कई मंत्रियों, स्वतंत्र देव सिंह, जय वीर सिंह और असीम अरुण की मौजूदगी में ‘बुलडोजर बाबा की जय’ के नारे भी लगे. यूपी सीएम ने बाबासाहेब को नमन करते हुए कहा कि अगला कार्यक्रम उस भव्य स्मारक में होगा, जो बाबासाहेब को श्रद्धांजलि देने के लिए तैयार किया जा रहा है.

इस स्मारक का निर्माण यूपी सरकार करवा रही है, जिसमें ऑडिटोरियम के अलावा शोध केंद्र और भव्य पुस्तकालय जैसी सुविधाएं भी होंगी. इस मौके पर बोलते हुए सीएम योगी ने जहां प्रधानमंत्री आवास, शौचालय निर्माण जैसी केंद्रीय योजनाओं से जुड़ी उपलब्धियों के अलावा अपने सरकार की योजनाएं भी गिनाईं. सीएम योगी ने दावा किया कि वंचित वर्ग का साथ सिर्फ़ प्रधानमंत्री के नेतृत्व में बीजेपी सरकार ने दिया है.

आपको बता दें कि अंबेडकर महासभा में ही बाबासाहेब का अस्थि कलश रखा है. इसे 1991 में उनकी पत्नी डॉ सविता अंबेडकर ने ही अंबेडकर महासभा को सौंपा था.

संबंधित खबरें

No stories found.