वाराणसी: आवारा कुत्तों से मिलेगी राहत-डॉगी लवर को भी होगा लाभ, योगी सरकार ने लिया ये फैसला

वाराणसी: आवारा कुत्तों से मिलेगी राहत-डॉगी लवर को भी होगा लाभ, योगी सरकार ने लिया ये फैसला
फोटो: रोशन जायसवाल

Varanasi News: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का पशु प्रेम किसी से छिपा नहीं है. गायों की सेवा हो या उनके आश्रम में रहने वाले ‘कालू’ नाम के डॉगी से उनका प्रेम, ये समय-समय पर देखने को मिल जाता है. अब सीएम योगी ने डॉगी को लेकर नई स्कीम का ऐलान कर दिया है. इस स्कीम के तहत आम जनता को सड़कों पर मौजूद आवारा कुत्तों से भी निजात मिलेगी और अगर कोई उन कुत्तों को पालना चाहे तो उसे भी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा.

नगर निगम करेगा मदद

योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा लाई गई इस स्कीम के तहत लोगों को मौका दिया गया है कि अगर कोई व्यक्ति स्ट्रीट डॉग को पालना चाहता है तो नगर निगम उसकी मदद करेगा. नगर निगम द्वारा डॉग के रजिस्ट्रेशन, स्वास्थ्य और उसके इलाज का भी इंतजाम किया जाएगा. इस योजना से डॉगी को पालने का खर्चा भी कम आएगा तो वहीं सड़कों पर आवारा कुत्तों से भी लोगों को निजात मिलेगी.

योगी सरकार की यह स्कीम डॉगी लवर के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है क्योंकि इस योजना के तहत एक तरफ वह डॉगी को पाल पाएगे और डॉगी पालने के लिए उन्हें ज्यादा खर्चा भी नहीं करना होगा.

वैक्सीनेशन भी होगा मुफ्त

इस स्कीम पर वाराणसी नगर निगम के पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी अजय प्रताप सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि, “यूपी सरकार आवारा कुत्तों पर लगाम लगाने के लिए यह योजना लेकर आई है. इस योजना के तहत अगर कोई भी व्यक्ति स्ट्रीट डॉग को पालना चाहता है तो नगर निगम उस डॉगी का मुफ्त पंजीयन करेगा. इसके साथ ही डॉगी का पूरा वैक्सीनेशन भी मुफ्त करवाया जाएगा.”

अहम बिंदु

अजय प्रताप सिंह ने आगे बताया कि, “ इस स्कीम के माध्यम से ऐसे डॉग लवर को स्ट्रीट डॉग पालने के लिए प्रोत्साहित भी किया जाएगा. इससे जहां सड़कों पर आवारा कुत्तों की समस्या कम हो जाएगी तो वहीं इन कुत्तों का जीवन भी आराम से कट जाएगा.

आपका बता दें कि उत्तर प्रदेश की सड़कों पर आवारा कुत्ते एक बड़ी समस्या बन गए हैं. हर दिन किसी ना किसी जगह से रोड पर आवारा कुत्तों के हमले की घटनाएं सामने आती रहती हैं. ऐसे में योगी सरकार की इस योजना से जहां सड़कों पर आवारा कुत्तों की समस्या काफी हद तक कम होगी तो वहीं डॉगी प्रेमी भी कम खर्चे में डॉगी को पाल पाएगे.

वाराणसी: आवारा कुत्तों से मिलेगी राहत-डॉगी लवर को भी होगा लाभ, योगी सरकार ने लिया ये फैसला
वाराणसी: सावधान! कुत्ते के काटने पर मालिक पर होगी FIR, ₹5-10 हजार का जुर्माना भी लगेगा

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in