वाराणसी: केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान बोले- काशी तमिल समागम अद्भुत और ऐतिहासिक होगा

वाराणसी: केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान बोले- काशी तमिल समागम अद्भुत और ऐतिहासिक होगा
फोटो: बीएचयू के ट्विटर हैंडल से

केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने शुक्रवार को वाराणसी में कहा कि प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र में होने वाला 'काशी-तमिल समागम' अद्भुत और ऐतिहासिक होगा. प्रधान, काशी हिन्दू विश्वविद्यालय में 'काशी-तमिल समागम' की तैयारियों का जायजा लेने आए हैं जिसका उद्घाटन शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने यहां कहा कि महाकवि सुब्रमण्यम भारती के 16 वर्षीय भांजे श्री के. वी. कृष्णन और उनके परिवार से मुलाकात की.

प्रधान ने कहा, ‘‘अब तक के सबसे महान तमिल साहित्यकारों में से एक, महाकवि भारती का काशी हनुमान घाट स्थित घर ज्ञान का केंद्र और पावन तीर्थ है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘सामाजिक न्याय और महिला सशक्तिकरण पर सुब्रमण्यम भारती की रचनाएं आज भी प्रासंगिक हैं. काशी में ही भारती जी का झुकाव अध्यात्म और राष्ट्रवाद से हुआ और वह इस ओर जीवन पर्यंत समर्पित रहे.’’

इससे पूर्व, प्रधान हनुमान घाट पहुंचे जहां उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति आर. वेंकटरमन द्वारा स्थापित सुब्रमण्यम भारती की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया और इसके बाद महाकवि के 100 साल पुराने घर में उनके परिजनों से मुलाकात की.

जिला प्रशासन ने तमिल अतिथियों के स्वागत के लिए जोर शोर से तैयारियां की हैं। मंडलायुक्त कौशल राज शर्मा ने आयुक्त सभागार के प्रेक्षागृह में 'काशी तमिल समागम' के आयोजन के संबंध में एक आवश्यक बैठक कर पर्यटन विभाग, नगर निगम, सिविल डिफेंस, ऑटो यूनियन एवं नाविक यूनियन से जुड़े लोगों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया.

मंडलायुक्त ने सभी ई-रिक्शा चालकों, ऑटो रिक्शा चालकों, सिविल डिफेंस के स्वयंसेवकों एवं पर्यटकों और गाइड को कुछ तमिल वाक्यों एवं शब्दों को सीखने और उनका प्रयोग तमिलनाडु से आए अतिथियों के साथ करने का निर्देश दिया ताकि वार्तालाप करने में कोई समस्या न हो.

तमिल शब्दों को सीखने के लिए भारत सरकार की ओर से एक ऐप की शुरूआत की गयी है, जो गूगल प्ले पर उपलब्ध है. इस ऐप के द्वारा हिंदी में बोला गया शब्द तमिल भाषा में बताएगा जिससे किसी भी व्यक्ति को तमिल भाषा समझना बहुत सरल होगा.

वाराणसी: केंद्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान बोले- काशी तमिल समागम अद्भुत और ऐतिहासिक होगा
एक भारत श्रेष्ठ भारत का संकल्प है काशी तमिल संगमम, 19 नवंबर को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in