वाराणसी में बच्चा चोरी कर किडनी निकालने की फैला रहे थे अफवाह, पुलिस ने सिखा दिया सबक

वाराणसी पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सूर्यकांत त्रिपाठी
वाराणसी पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सूर्यकांत त्रिपाठीफोटो: वाराणसी ग्रामीण पुलिस के ट्विटर हैंडल से.

यूपी में असमाजिक तत्वों की तरफ से लगातार सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर बच्चा चोरी की अफवाहें फैलाई जा रही हैं. इसको लेकर यूपी के कई जिलों में परिजनों के अंदर अपने बच्चों को लेकर डर का माहौल बना हुआ है.

ऐसी अफवाह फैलाने की घटना पर यूपी पुलिस डीजीपी ने नाराजगी जताते हुए सभी जिले के पुलिस अफसरों को सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए हैं. इसी क्रम में वाराणसी में बच्चा चोरी कर किडनी निकालने की अफवाह से जुड़ा वीडियो वायरल करने वालों को स्थानीय पुलिस ने सबक सिखाया है.

आपको बता दें कि कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एक वीडियो वायरल किया जा रहा था. यह वीडियो वाराणसी ग्रामीण इलाके के बीरापट्टी गांव का बताया जा रहा था. वीडियो में अफवाह फैलाई जा रही थी कुछ साधु बच्चा चोरी कर किडनी निकालते पकड़े गए.

वाराणसी पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सूर्यकांत त्रिपाठी
बच्चा चोरी की अफवाहों पर एक्शन मोड में सरकार, बेगुनाहों को पीटा या झूठ फैलाया तो ये होगा

अब हकीकत भी जान लीजिए वायरल वीडियो की

असल में यह वीडियो एक सितंबर 2022 का है. यह थाना बड़ागांव क्षेत्र के ग्राम इंद्रवार का वीडियो है जिसमें घूमकर भिक्षा मांगने वाले साधुओं पर ग्रामीणों ने शक किया.

पुलिस ने तब साधुओं को थाने ले जाकर पूछताछ की और सभी के नाम, पते इत्यादि को वेरिफाई किया गया. जांच में पुलिस को कोई गड़बड़ी नहीं मिली.

यूपी पुलिस के फैक्ट चेक ट्विटर हैंडल से जारी की गई जानकारी के मुताबिक वायरल वीडियो को पूरी तरह से गलत बताया गया है. वाराणसी ग्रामीण पुलिस ने इस वीडियो का खंडन करते हुए इसे वायरल करने वालों के खिलाफ FIR दर्ज कर लिया है. साथ ही पुलिस ने आग्रह किया है कि बिना सत्यापन के कोई भी पोस्ट शेयर कर अफवाह न फैलाएं.

वाराणसी पुलिस अधीक्षक (ग्रामीण) सूर्यकांत त्रिपाठी
यूपी के कई जिलों में बच्चा चोर की फैली दहशत, ADG लॉ एंड ऑर्डर ने कहा- अफवाह है ये

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in