यूपी के कई जिलों में बच्चा चोर की फैली दहशत, ADG लॉ एंड ऑर्डर ने कहा- अफवाह है ये

एडीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार.
एडीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार.फाइल फोटो: वीडियो स्क्रीनग्रैब

प्रदेश के अधिकांश जिलों में बच्चा चोरी की बात सामने आ रही है. हालांकि इसमें सच्चाई कितनी है या कितने बच्चे चोरी हुए हैं ऐसा कोई डेटा या मामला प्रकाश में नहीं आया है. प्रदेश में कुछ युवक, महिला को बच्चा चोरी के शक में पीटा भी गया है. भदोही में तो महिला को बच्चा चोर समझ न सिर्फ लोगों ने मारा बल्कि उसके कपड़े तक खोल दिए. इसका वीडियो भी वायरल हुआ. स्कूलों में न सिर्फ बच्चे जाने से डर रहे हैं बल्कि अभिभावक भी बच्चों को भेजने से कतरा रहे हैं. ऐसे में प्रदेश के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार बच्चा चोरी को अफवाह बताते हुए यूपी पुलिस को निर्देश दिए हैं.

अहम बिंदु

एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा- ऐसा कोई गैंग या कोई सुनियोजित ढंग से बच्चा चोरी करने की बात नहीं आई है. अफवाह फैलाई जा रही है. ऐसे सभी प्रकरण में सत्यता को अफसर मौके पर जाकर परखें, सिर्फ मोबाइल से हालात नहीं लें. मौके पर अफसर जाएं और जो सत्यता हो उसके अनुसार कार्रवाई करें. जो सोशल मीडिया से अफवाह फैला रहे उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए.

किसी के साथ मारपीट बर्दाश्त नहीं की जाएगी

प्रशांत कुमार ने कहा- अफवाहों पर किसी के साथ मारपीट की घटना बर्दाश्त नहीं की जाएगी. मॉब लिंचिंग को लेकर पहले भी सर्कुलर जारी किए गए हैं. किसी को भी कानून हाथ में लेने नहीं दिया जाएगा. ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. बीते 5 सालो में हुई ऐसी घटनाओं के आधार पर सेंसटिव प्वाइंट्स चिन्हित कर पुलिस गश्त बढ़ाई जाए. अमूमन देखा जाता है कि इलाके में घूम रहे विक्षिप्त लोगों को पीटा जा रहा है. ऐसे लोगों को भी चिन्हित कर कार्रवाई करने के निर्देश दिए जाएं.

एडीजी (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार.
नोएडा: बच्चा चोरी के शक में युवक की पीट-पीटकर हत्या, आरोपी गिरफ्तार

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in