आगरा मेट्रो का जामा मस्जिद स्टेशन अब मनकामेश्वर के नाम से जाना जाएगा, क्यों हुआ यह बदलाव?

अरविंद शर्मा

ADVERTISEMENT

`
`
social share
google news

Agra Metro News: उत्तर प्रदेश के आगरा में उत्तर प्रदेश मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (UPMRC) ने जामा मस्जिद भूमिगत स्टेशन का नाम बदलकर कर मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन कर दिया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश के बाद स्टेशन पर होर्डिंग भी लगा दिया गया है. बता दें कि आगरा में मेट्रो स्टेशनों की घोषणा के साथ ही इस स्टेशन का नाम जामा मस्जिद रखा गया था. जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन के नाम की घोषणा के बाद से ही नामांतरण की आवाज उठने लगी थी. 

एक तरफ मनकामेश्वर नाथ महादेव मंदिर की वजह से मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन नाम रखने की आवाज उठी थी तो वहीं दूसरी तरफ डॉक्टर भीमराव अंबेडकर मेट्रो स्टेशन नाम रखने की भी पहल हुई थी. लंबी बातचीत और लंबे इंतजार के बाद जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन का नाम बदल दिया गया है. वहां पर मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन के बोर्ड चस्पा कर दिए गए हैं. मालूम हो कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते साल जुलाई में मेट्रो के निरीक्षण के दौरान नाम बदलने का जिक्र किया था. 

 

 


बता दें कि आगरावासियों को जल्द मेट्रो की सौगात मिलने वाली है. इसी साल फरवरी के अंत तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आगरा मेट्रो का उद्घाटन किया जा सकता है. आगरा में मेट्रो स्टेशन बनकर तैयार हो रहे हैं. जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन के नाम बदलने को लेकर पूर्व में कई जनप्रतिनिधि और संगठन ने मांग की थी. बीते साल जुलाई में जब मुख्यमंत्री योगी आगरा मेट्रो का निरिक्षण करने आए थे तो, कई लोगों ने जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन के नाम को मनकामेश्वर मंदिर स्टेशन रखने की मांग की थी. इसके बाद मुख्यमंत्री ने इस पर विचार करने की बात कही थी. अब उत्तर प्रदेश सरकार के आदेश के बाद मेट्रो स्टेशन के नाम को बदल दिया गया है.

मनकामेश्वर मंदिर के महंत योगेश पुरी ने कहा कि 'इस सरकार ने कई जगहों का नाम बदला दिया है. मनकामेश्वर मंदिर में शिवलिंग की स्थापना द्वापर काल में हुई थी. जामा मस्जिद तो अकबर-शाहजहां के समय में बनी थी. मनकामेश्वर मेट्रो स्टेशन नाम रखा गया है यह बहुत ही सराहनीय और सम्मानीय है.' 

 

 

मनकामेश्वर मंदिर के एक किलोमीटर परिसर में थोक के सारे बाजार मौजूद हैं. आस पास के तीन प्रदेश के व्यापारी यहां से सामान लेकर जाते हैं. स्टेशन का नाम बदलने की इस कड़ी में ब्रॉड गेज ईदगाह स्टेशन का नाम बदलने की आवाज भी उठ रही है. छावनी विधानसभा इलाके के भाजपा विधायक डॉक्टर जीएस धर्मेश ने ईदगाह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर रावली महादेव रेलवे स्टेशन रखने की आवाज उठाई है. जीएस धर्मेश ने कहा कि 'रेलवे स्टेशन का नाम ईदगाह की वजह से गुलामी की याद दिलाता है. ऐसे में जरूरी है कि स्टेशन का नाम रावली महादेव कर दिया जाए.'
 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT