नोएडा: डिस्ट्रिक्ट जेल में फूटा HIV बम, 31 कैदी आए पॉजिटिव, जानें पूरा मामला

नोएडा: डिस्ट्रिक्ट जेल में फूटा HIV बम, 31 कैदी आए पॉजिटिव, जानें पूरा मामला
फोटो - भूपेन्द्र चौधरी

Noida News: उत्तर प्रदेश के जिला गौतमबुद्ध नगर के जिला कारागार में बंद 31 बंदियों की एचआइवी रिपोर्ट पॉजीटिव मिली है. इतनी बड़ी संख्या में एचआइवी मरीज मिलने के बाद जेल प्रशासन और जिला स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मच गया है, फिलहाल सभी मरीजो का जिला अस्पताल में इलाज करवाया जा रहा है. इस बात की जानकारी जेल के एक अधिकारी ने दी.

अहम बिंदु

नोएडा जिला अस्पताल के सीएमएस पवन कुमार पांडे ने बताया कि जेल में शिविर लगाकर हुई जांच के बाद यह बात सामने आई है. इसमें तमाम कैदियों के हर तरह के टेस्ट किए गए, इनमें पता चला कि 31 कैदी एचआईवी से पीड़ित हैं. जिनका जरूरी इलाज शुरू कर दिया गया है.

जेल प्रशासन ने बताया कि रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इन तमाम कैदियों का सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल के एंटी रेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) सेंटर में इलाज शुरू करवा दिया है. सभी को इस बात की जानकारी दे दी गई है. पवन कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि राज्य सरकार के आदेश अनुसार जेल में स्क्रीनिंग की गई थी. लगभग 2650 जांच किए गए थे, जिसमें 31 एचआईवी के पोस्टिव मामले आए हैं. फिलहाल सभी को एआरटी की दवाइयां दे दी गई है, सभी का इलाज किया जा रहा है.

बता दें कि जेल में जिला अस्पताल की टीम के द्वारा हर साल स्क्रीनिंग की जाती है, जो मरीज पॉजिटिव आते हैं, उनका प्रॉपर इलाज किया जाता है.

आपको बता दें कि यह कोई पहला मामला नहीं है जब प्रदेश में कैदियों के बीच HIV पॉजिटिव होने का मामला सामने आया हो. इससे पहले नवंबर में ही गाजियाबाद जिला कारागार में 100 से ज्याद कैदी HIV पॉजिटिव हो गए थे.

नोएडा: डिस्ट्रिक्ट जेल में फूटा HIV बम, 31 कैदी आए पॉजिटिव, जानें पूरा मामला
बलरामपुर: घर से निकला बच्चा तभी पेड़ के पीछे छिपे तेंदुए ने किया हमला, मासूम की हुई मौत

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in