अब बदले-बदले से नजर आएंगे यूपी के मदरसे, 6 घंटे चलेंगे क्लास, राष्ट्रगान से होगी शुरुआत

सांकेतिक तस्वीर
सांकेतिक तस्वीरफोटो: मंदार देवधर, इंडिया टुडे

उत्तर प्रदेश में चल रहे मदरसा सर्वे के बीच एक बड़ा फैसला लिया गया है. उत्तर प्रदेश के मदरसे अब कुछ बदले-बदले से नजर आने वाले हैं. यूपी मदरसा शिक्षा परिषद (UP Board of Madrasa Education) ने मंगलवार को मदरसों को अब छह घंटे संचालित करने का आदेश दिया.

अहम बिंदु

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद से जुड़े सभी मदरसों के दिन की शुरुआत अब राष्ट्रगान और दुआ के साथ होगी. वहीं दोपहर 3 बजे तक शिक्षण कार्य जारी रहेगा.

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के फैसले के मुताबिक यूपी के मदरसे छह घंटे चलेंगे यानी सुबह नौ बजे से 3 बजे तक मदरसों में शिक्षण कार्य होगा. बता दें कि पहले इनमें सुबह नौ बजे से दोपहर 2 बजे तक पढ़ाई होती थी. मदरसों की नई समय सारिणी 1 अक्टूबर से लागू होगी. उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के रजिस्ट्रार जगमोहन सिंह ने इसके आदेश जारी किए. आदेश में कहा गया है कि अब मदरसों में सुबह 9 बजे प्रार्थना और राष्ट्रगान के साथ पढ़ाई शुरू होगी. गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए सरकार की पहल को देखते हुए परिषद ने यह बदलाव किया है.

यूपी के अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह के मुताबिक पहली बार सरकार बेहतर प्रयोग करने जा रही है. इस बार मदरसों में किताबों के वितरण को लेकर जिस तरह से बेसिक शिक्षा विभाग के स्कूलों में बच्चों के ड्रेस के लिए अभिभावकों के खाते में राशि भेजी जा रही है. उसी तरह से प्रारूप में बदलाव किया जा रहा है. अब मदरसों में पढ़ने वाले छात्रों को डीबीटी यानी डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए उनके कोर्स की एनसीईआरटी की किताबों के पैसे दिए जाएंगे. सरकार की मंशा है कि उन्हें आधुनिक शिक्षा के अनुसार ज्ञान के साथ-साथ अवसर भी दिया जाए.

सांकेतिक तस्वीर
समाजवादी पार्टी के सवाल पर बिफरे शिवपाल यादव, सपा के अधिवेशन पर कह दी बड़ी बात

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in