बांदा पंचायत चुनाव: HC के आदेश पर रिकाउंटिंग में हारी प्रत्याशी ने 40 वोटों से जीत दर्ज की

बांदा पंचायत चुनाव: HC के आदेश पर रिकाउंटिंग में हारी प्रत्याशी ने 40 वोटों से जीत दर्ज की
बांदा पंचायत चुनाव 2021 में बड़ी लापरवाही सामने आई है. फोटो: सिद्धार्थ गुप्ता, यूपी तक

बांदा में बबेरू विकास खंड के ग्राम पंचायत हरदौली में पंचायत चुनाव 2021 के रिजल्ट की बड़ी लापरवाही एक साल बाद सामने आई है. आरोप है कि समीक्षा अधिकारी और अन्य अधिकारियों की मिलीभगत के चलते पिछले साल 2 मई को गलत प्रत्याशी को विजयी घोषित कर जीत का प्रमाण पत्र सौंप दिया गया था.

चुनाव परिणाम में दूसरे नंबर पर रही प्रत्याशी ने दोबारा कॉउंटिंग कराने की मांग अधिकारियों से की थी, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई. वह प्रत्याशी अधिकारियों की चौखट पर अपनी फरियाद ले जाकर थक गई फिर उन्होंने कोर्ट का सहारा लिया. जिसपर कोर्ट ने 7 जून 2022 को रिकाउंटिंग का आदेश दिया. कोर्ट के आदेश के बाद मंगलवार को हुए दोबारा मतगणना में इस प्रत्याशी ने 40 वोटों से जीत दर्ज की.

मामला बबेरू विकास खंड के ग्राम पंचायत हरदौली का है. यहां पिछले साल पंचायत चुनाव में अप्रैल में 12 प्रत्याशियों ने अपना भाग्य आजमाया था. आरोप है कि आरओ और पर्यवेक्षक की मिलीभगत से प्रत्याशी शादाब खान को 40 मतों से विजयी घोषित कर दिया, जबकि दूसरे नंबर पर रहीं अफसरी खातून का कहना था कि काउंटिंग गलत हुई थी और उनके वोट कम गिने गए थे.

अफसरी खातून के मुताबिक, मुझे 1624 वोट मिले थे जबकि प्रतिद्वंद्वी 1584 वोट मिले थे, लेकिन आरओ निरंजन कुमार सिन्हा ने मुझे हरवा दिया था.

काउंटिंग के दिन हुई कथित गड़बड़ी को देखते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 7 जून 2022 को दोबारा काउंटिंग कराने के निर्देश दिए थे. उसी क्रम में मंगलवार को SDM और तहसील प्रशासन ने रिकाउंटिंग करवाया, जिसमें अफसरी खातून 40 वोटों से जीत दर्ज की.

मतगणना करीब 11 बजे से शुरू होकर 4 घंटे तक चली. अफसरी का कहना था कि उन्हें बूथ से 85 वोट मिले हैं लेकिन 5 वोट गिना गया था, लेकिन रिकाउंटिंग में उसे 85 मत ही मिले. जिससे पोल खुल गयी और सभी मौजूद अधिकारियों में हड़कंप मच गया.

रिकाउंटिंग में अफसरी खातून ने जीत दर्ज की तो उनके समर्थकों ने नारेबाजी करते हुए तहसील में डेरा जमा लिया. बाकायदा प्रशासन ने उन्हें प्रमाण पत्र देकर सुरक्षा व्यवस्था में घर जाने दिया.

बांदा पंचायत चुनाव 2021 में बड़ी लापरवाही सामने आई है.
बांदा: शादी के 7 साल बाद शख्स ने पत्नी को 'फोन पर दिया तीन तलाक', पीड़िता ने ये सब बताया

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in