क्या फिर होगा अमेठी में राहुल और स्मृति का आमना सामना? कांग्रेस UP चीफ अजय राय ने ये बताया

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Political News: कांग्रेस की उत्तर प्रदेश इकाई ने गुरुवार को पार्टी की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) के समक्ष प्रस्ताव दिया कि अमेठी और रायबरेली लोकसभा क्षेत्रों से गांधी परिवार के सदस्य ही चुनाव लड़ें क्योंकि स्थानीय लोगों की यह मांग है. सीईसी ने गुरुवार को मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश और जम्मू-कश्मीर की कई लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नाम पर चर्चा की.  कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति ने पहली बार उत्तर प्रदेश के लिए लोकसभा चुनाव के संभावित उम्मीदवारों के नामों पर चर्चा की है. कांग्रेस उत्तर प्रदेश में समाजवादी के पार्टी के साथ गठबंधन के तहत 17 लोकसभा सीट पर चुनाव लड़ रही है.

अजय राय ने ये बताया

अमेठी और रायबरेली के बारे में पूछे जाने पर उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अजय राय ने संवाददाताओं से कहा, "हमने प्रस्ताव दिया है और निर्णय पार्टी नेतृत्व को करना है. हमारा प्रस्ताव है कि अमेठी और रायबरेली से गांधी परिवार के सदस्यों को चुनाव लड़ना चाहिए क्योंकि वहां के लोगों की ऐसी मांग है."  

 

 

राहुल गांधी को उनके वर्तमान संसदीय क्षेत्र वायनाड (केरल) से उम्मीदवार घोषित किया जा चुका है. ऐसी अटकलें रही हैं कि राहुल गांधी वायनाड के साथ ही अमेठी और प्रियंका गांधी वाद्रा रायबरेली से चुनाव लड़ सकती हैं. मालूम हो कि अमेठी में पिछले लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की उम्मीदवार स्मृति ईरानी से राहुल गांधी को हार का सामना करना पड़ा है. लंबे समय तक रायबरेली का प्रतिनिधित्व करने वाली सोनिया गांधी ने इस बार लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है.

आपको बता दें कि कांग्रेस लोकसभा चुनाव के लिए अब तक 82 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. उसने पहली सूची में 39 और दूसरी सूची में 43 उम्मीदवार घोषित किए थे. पार्टी उम्मीदवारों की पहली सूची में राहुल गांधी का नाम भी शामिल था जो केरल की वायनाड लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं. वह वर्तमान में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व भी करते हैं.

 

 

गौरतलब है कि देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे. इसके बाद छह और चरणों में 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा. लोकसभा के 543 निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता, 10.5 लाख मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

(भाषा के इनपुट्स के साथ)
 

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT