अखिलेश यादव की बेटी संग दिख रहीं ये निधि यादव कौन हैं? प्रयागराज से जुड़ी इनकी कहानी जानिए

आनंद राज

ADVERTISEMENT

nidhi yadav
nidhi yadav
social share
google news

Akhilesh Daughter Aditi Yadav News: बदलते दौर के साथ राजनीति का थोड़ा स्वरूप बदलने लगा है. यही वजह है कि बड़े नेताओं के प्रचार में परिवार के लोग नजर आ रहे हैं. बता दें कि लोकसभा चुनाव 2024 (Loksabha Election 2024) के प्रचार में पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव की बेटी अदिति यादव का नाम सोशल मीडिया पर जोरों पर चल रहा है. दरअसल, अदिति अपनी मां डिंपल यादव के लिए जमकर प्रचार कर रही हैं. अदिति को राजनीति की बारीकियां बताने के लिए खुद अखिलेश ने प्रयागराज की रहने वालीं युवा नेत्री निधि यादव को जिम्मेदारी दी है. आइए खबर में आगे जानते हैं कौन हैं निधि यादव?

कौन हैं निधि यादव? 

 

सपा चीफ अखिलेश यादव की बेटी अदिति यादव को प्रचार में जाने से पहले और प्रचार करने के आने के बाद के अलावा राजनीति की हर बारीकियां प्रयागराज की रहने वालीं निधि यादव बता रही हैं. अदिति के साथ निधि यादव राजनीति के ग्राउंड में हर जगह कदमताल कर रही हैं. निधि यादव प्रयागराज के जॉर्ज टाउन इलाके के रहने वालीं है. इनके पिता वासुदेव एमएलसी रह चुके हैं. एमएलसी बनने से पहले इनके पिता वासुदेव यादव यूपी बोर्ड के सचिव भी रह चुके हैं. 

 

 

कहां तक पढ़ीं हैं निधि?

निधि यादव की शुरुआती शिक्षा प्रयागराज के नामी स्कूल जीएचएस से हुई है. निधि ने दसवीं कानपुर से तो 12वीं प्रयागराज से पास की. इलाहाबाद विश्वविद्यालय से उन्होंने अर्थशास्त्र में किया है. यही नहीं निधि के पास एलएलबी और एमबीए की भी डिग्री है. निधि यादव का प्रयागराज में अपना डिग्री कॉलेज है, जिसकी वह प्रबंधक भी हैं. निधि यादव ने एमबीए करने के बाद दिल्ली में कॉरपोरेट सेक्टर में जॉब भी की है. निधि ने अपना मुंबई में एक शोरूम भी खोला था, लेकिन समय के अभाव में एक साल में उसको बंद भी करना पड़ा. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

2017 का यूपी विधानसभा चुनाव लड़ा था निधि ने

 

निधि की गिनती यंग लीडर्स में होती है. यही वजह थी कि अखिलेश यादव ने अपने चुनिंदा कर्यकर्ताओं को 3 महीने के लिए प्रचार की बारीकियों को सीखने के लिए विदेश भी भेजा था, जिसमें निधि भी शामिल थीं. निधि को बेस्ट स्टूडेंट का अवॉर्ड भी मिला था. इसके अलावा जब 2012 में सपा सरकार बनी तब उनको पर्यटन प्रोत्साहन का सदस्य भी बनाया गया था. साल 2017 के विधानसभा चुनाव में वह हड़िया सीट से लड़ीं थीं, लेकिन उनको हार का सामना करना पड़ा था. मौजूदा समय में निधि समाजवादी पार्टी में प्रवक्ता पद पर हैं. मौजूदा वक्त में वह समाजवादी पार्टी की महिला सभा की राष्ट्रीय अध्यक्ष भी हैं. 

 

 

चलाती हैं अपनी गौशाला 

निधि अपने इस बिजी शेड्यूल में भी अपनी गौशाला की देख रेख करने जरूर जाती हैं. उन्होंने प्रयागराज के गंगापार के सोराव में गौशाला बनाई है, जिसमें जीशा और साहीवाल नस्ल की गाय को संरक्षित किया गया है. निधि के मुताबिक, "मुझे अपनी गौशाला से काफी लगाव है. इसलिए मैं जब भी खाली रहती हूं तो अपनी गौशाला में जरूर जाती हूं." निधि का पूरा परिवार भारी भरकम शिक्षा से लबरेज है. निधि ये भी कहती हैं, "मुझे राष्ट्रीय अध्यक्ष जी ने जो जिम्मेदारी दी है. उसे मैं पूरी ईमानदारी के साथ निभा रही हूं."

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT