सर्वे: PM मोदी, CM योगी की ये 2 बातें UP की 80 सीटों पर BJP को कर रहीं सबसे आगे, देखें नतीजे

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Latest Opinion Pol News: 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी सरगर्मियां तेज हो गई हैं. बात अगर उत्तर प्रदेश की करें तो यहां विपक्षी पार्टियों का समूह INDIA (Indian National Developmental Inclusive Alliance) आगमी लोकसभा चुनाव के लिए सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाले NDA के खिलाफ सियासी बिसात बिछा रहा है. इस बीच लोगों के मन में यह सवाल है कि आखिर यूपी में कौन बाजी मारेगा?

इसी सवाल का जवाब तलाशने के लिए समय-समय पर ओपिनियन पोल के आंकड़े सामने आ रहे हैं. इस बीच ZEE NEWS और MATRIZE ने अपने ओपिनियन पोल के आंकड़े सार्वजनिक किए हैं. यह ओपिनियन पोल 5 फरवरी से 27 फरवरी के बीच किया गया था. इस ओपिनियन पोल के आंकड़ों ने भाजपा के लिए अच्छे संकेत दिए हैं. वहीं विपक्ष के लिए यह ओपिनियन पोल खतरे की घंटी साबित हो रहा है. अब आप खबर में जानिए ओपिनियन पोल की पूरी तस्वीर.

किसको कितनी सीटों?

आपको बता दें कि ZEE NEWS और MATRIZE के ओपिनियन पोल से यूपी में विपक्ष को जोरदार झटका लगता हुआ दिख रहा है. दूसरी तरफ यहां NDA की बल्ले-बल्ले हो रही है. इस ओपिनियन पोल में NDA को आगामी लोकसभा चुनाव में 80 में 78 सीटें जीतने का अनुमान जताया गया है. वहीं, INDIA (सपा-कांग्रेस) को महज 2 सीटें जीतने की बात सामने आई है. सबसे बड़ा झटका मायावती की बसपा को लगा है. ओपिनियन पोल के अनुसार, आगामी चुनाव में बसपा को एक भी सीट नहीं जीतने का अनुमान है.    

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

 PM मोदी, CM योगी की ये 2 बातें भाजपा को कर रहीं आगे...

सर्वे में पूछा गया कि यूपी में 2022 का विधानसभा चुनाव भाजपा क्यों जीती? इसके जवाब में 36 फीसदी लोगों ने सीएम योगी के कामकाज को इसकी वजह बताया. वहीं, 12 परसेंट लोग डबल इंजन सरकार (केंद्र और यूपी) को इसकी वजह मानते हैं.

यूपी में अभी कौन है किसके साथ?

आपको बता दें कि यूपी में अभी INDIA के बैनर तले समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के बीच नया-नया गठबंधन हुआ है. वहीं, राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के मुखिया जयंत चौधरी ने बीते दिनों सपा से अपना गठबंधन तोड़ दिया था. उन्होंने अब NDA के साथ चुनाव लड़ने का संकेत दिया है. वहीं, NDA में यहां भाजपा के साथ-साथ अनुप्रिया पटेल की अपना दल (सोनेलाल), ओपी राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) साथ में है. दूसरी तरफ बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती ने ऐलान किया है कि वह आगामी चुनाव किसी के साथ नहीं बल्कि अकेले लड़ेंगी.

ADVERTISEMENT

2019 के लोकसभा चुनाव की क्या था तस्वीर?

गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के गठबंधन के सभी अंकगणित को गलत साबित हुए थे. तब भाजपा और उसके सहयोगी अपना दल (एस) ने गठबंधन सहयोगियों को ध्वस्त करते हुए 80 लोकसभा सीटों में से 64 सीटें जीती थीं. वहीं, सपा को 5 और बसपा को 15 सीटें मिली थीं. कांग्रेस ने राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में सोनिया गांधी की एकमात्र रायबरेली सीट जीती थी.

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT