सपा के साथ सेटिंग कर रहा था कन्नौज का कैंडिडेट! अब मायावती ने 5000 वोट पाने वाले को दिया टिकट

नीरज श्रीवास्तव

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Loksabha Election 2024 News: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर 80 सीटों वाले राज्य उत्तर प्रदेश में सियासी हलचल काफी तेज हो गई है. यहां उम्मीदवारों को टिकट मिलने और प्रत्याशियों के टिकट कटने का सिलसिला जारी है. इस बीच मायावती की अध्यक्षता वाली बहुजन सामज पार्टी (बसपा) के कैंप से बड़ी खबर सामने आई है. आपको बता दें कि फिर एक बार बसपा ने अपना प्रत्याशी बदल दिया है. बता दें कि इस बार बसपा ने कन्नौज में अपना प्रत्याशी बदला है. इससे पहले बसपा ने हालिया अलीगढ़ और गाजियाबाद में अपने प्रत्याशी बदले थे. 

कन्नौज में अब किसे मिला टिकट?

बता दें कि कन्नौज में बसपा ने अकील अहमद पट्टा का टिकट दिया है. आम आदमी पार्टी (आप) छोड़कर आए इमरान बिन जफर को बसपा ने अकील अहमद पट्टा की जगह प्रत्याशी बनाया है. ऐसी चर्चा है कि सपा से नजदीकी और निष्क्रियता पट्टा का टिकट कटने का कारण बनी है.

 

 

गौरतलब है कि कानपुर के जाने माने उद्योगपति इमरान ने साल 2014 के लोकसभा चुनाव में आप के सिंबल पर कन्नौज से चुनाव लड़ा था. तब इमरान बिन जफर को 5 हजार वोट भी नहीं मिले थे और उनकी जमानत जब्त हो गई थी. इस बार मुस्लिम-दलित वोटरों के गठजोड़ के जरिए इमरान को अच्छा प्रदर्शन करने की आस है.

अलीगढ़-गाजियाबाद में किस-किस का कटा टिकट?

बता दें कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) छोड़कर बसपा में शामिल हुए हितेंद्र उपाध्याय बंटी को पार्टी ने अलीगढ़ में अपना प्रत्याशी बनाया है. मालूम हो कि बसपा ने गुफरान नूर का टिकट काटकर हितेंद्र उपाध्याय बंटी को प्रत्याशी बनाया है. खबर है कि गुफरान नूर की तबीयत खराब होने के बाद उनकी जगह हितेंद्र उपाध्याय को टिकट मिला है, जो पिछले काफी समय से भाजपा से जुड़े रहे हैं. बसपा का उपाध्याय को प्रत्याशी बनाए जाने के पीछे भाजपा प्रत्याशी सतीश गौतम के खिलाफ मजबूत ब्राह्मण चेहरा खड़ा करना भी माना जा रहा है. अब ऐसी चर्चा है कि अलीगढ़ में 2 ब्राह्मण प्रत्याशियों के आमने सामने होने से यहां मुकाबला रोचक हो गया है.     

 

 

गाजियाबद में नंद किशोर पुंडीर होंगे उम्मीदवार

वहीं, गाजियाबाद से बसपा ने अपने प्रत्याशी अंशय कालरा का टिकट काटकर ठाकुर नंद किशोर पुंडीर को दे दिया है. बता दें कि अंशय कालरा की जगह ठाकुर समाज से आने वाले नंद किशोर पुंडीर को बसपा ने अपना प्रत्याशी बनाया है. माना जा रहा है कि बसपा ने भाजपा प्रत्याशी का विरोध कर रहे ठाकुर समाज को खुश करने के लिए यह दांव खेला है. मालूम हो कि भाजपा ने गाजियाबद में वैश्य समाज के अतुल गर्ग को उम्मीदवार बनाया है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

गौरतलब है कि देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे. इसके बाद छह और चरणों में 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा. लोकसभा के 543 निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता, 10.5 लाख मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.


 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT