यूपी में एक दर्जन से ज्यादा सीटों पर कड़ा मुकाबला! इन सीटों पर बढ़ सकती है बीजेपी की धड़कन

यूपी तक

ADVERTISEMENT

Mayawati, Akhilesh Yadav, CM Yogi
Mayawati News, BSP, Akhilesh Yadav, Samajwadi Party, Yogi, CM Yogi,
social share
google news

Uttar Pradesh News : सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर सभी पार्टियां  पूरी दम खम से जुटी हुई है. पहले चरण के लिए 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है.  कहते हैं दिल्ली का रास्ता उत्तर प्रदेश से होकर जाता है. इसी रास्ते पर अपना कब्जा जमाने के लिए सपा, कांग्रेस, भाजपा और बसपा में जोरदार लड़ाई का देखने को मिल रही है. उत्तर प्रदेश में एक तरफ सपा-कांग्रेस की इंडिया गठबंधन है तो दूसरी तरफ भाजपा नेतृत्व वाली NDA है, वहीं इन दोनों गठबंधन को टक्कर दे रही है बसपा. दिल्ली पहुंचने के इस पेचीदा लड़ाई के बीच उत्तर प्रदेश की सभी 80 सीटों का सर्वे सामने आया है. सर्वे में कई ऐसी सीटें भी निकल कर सामने आई हैं, जिनपर मुकाबला काफी करीबी है यानी जीत का पलड़ा किसी भी उम्मीदवार के तरफ झुक सकता है. 

लेटेस्ट सर्वे में ये दावा

एबीपी सी वोटर के सर्वे में उत्तर प्रेदश की सभी 80 के ओपिनियन पोल में बड़ा दावा किया गया है.  सर्वे में दावा किया गया है कि इस लोकसभा चुनाव में बीजेपी को 73 सीटें मिल सकती हैं. वहीं बीजेपी के सहयोगी पार्टीयों को चार सीट मिलता दिखाई दे रहा है. वहीं समाजवादी पार्टी और कांग्रेस गठबंधन  7 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. वहीं वोट शेयर की बात करें तो NDA को 51 प्रतिशत तो वहीं इंडिया गठबंधन को 38 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. वहीं बसरा को मात्र 4 प्रतिशत वोट मिल सकते है. वहीं बसपा एक सीट भी नहीं जीतती नहीं दिख रही है. 

इन सीटों पर करीबी मुकाबला

वहीं एबीपी सी वोटर के सर्वे में उत्तर प्रदेश की सात सीटें ऐसी हैं, जहां करीबी मुकाबले का दावा किया जा रहा है. जिन सीटों पर करीबी मुकाबले का दावा किया जा रहा है उनमें - अमरोहा, बदायूं, बाराबंकी, धौरहरा, फिरोजाबाद, मुरादाबाद, मुजफ्फरनगर है. सर्वे के मुताबिक इन सात सीटों पर जीत हार का अंतर एक से तीन फीसदी के बीच रह सकता है, ऐसे में इन सीटों पर जीत हार का पलड़ा किसी भी उम्मीदवार की तरफ झुक सकता है. 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

सर्वे में इंडिया गठबंधन इन सीटों पर जीत हासिल कर सकता है, उनमें - अंबेडकरनगर, आजमगढ़, गाजीपुर, घोसी, कन्नौज, मैनपुरी, रामपुर है. 

  • अंबेडकरनगर -  बीजेपी ने सपा के पूर्व नेता और मौजूदा सांसद ऋतेश पांडेय को उम्मीदवार बनाया है. वहीं सपा-कांग्रेस ने लाल जी वर्मा को उम्मीदवार बनाया है.
  • आजमगढ़ - आजमगढ़ से बीजेपी ने दिनेश लाल निरहुआ और सपा ने धर्मेंद्र यादव को प्रत्याशी बनाया है.
  • गाजीपुर -  गाजीपुर सीट पर सपा  ने अफजाल अंसारी को प्रत्याशी बनाया है. वहीं बीजेपी से पारसनाथ राय कैंडिडेट हैं.
  • घोसी- घोसी सीट से  एनडीए अलायंस से सुभासपा नेता अरविंद राजभर उम्मीदवार हैं. वहीं सपा-कांग्रेस ने राजीव राय को चुनावी मैदान में उतारा है.
  • कन्नौज- बीजेपी अपने सांसद सुब्रत पाठक पर भरोसा जताया है. वहीं सपा-कांग्रेस ने अभी तक उम्मीदवार नहीं बनाया है.
  • मैनपुरी- यहां डिंपल यादव और बीजेपी ने जयवीर सिंह को उम्मीदवार बनाया है. बसपा ने यहां शिव प्रताप यादव को कैंडिडेट बनाया गया है.
  • रामपुर- यहां बीजेपी ने घनश्याम सिंह लोधी को उम्मीदवार बनाया है वहीं सपा से मोहिबुल्लाह नदवी मैदान में हैं. 

नोट - बता दें कि ये आंकड़े सर्वे के मुताबिक दिए गए हैं. रिजल्ट में असल आंकड़े इससे उलट हो सकते हैं. 

ADVERTISEMENT

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT