यूपी की 80 लोकसभा सीटों के 3 लेटेस्ट सर्वे, देखिए कैसे बदला अखिलेश यादव का पूरा समीकरण

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

UP Latest Opinion Pols News:  इन दिनों पान की गुमटी से लेकर कॉर्पोरेट ऑफिस तक एक ही चर्चा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में क्या होगा. लोगों को इस बात को जानने की उत्सुकता है कि आखिर 80 लोकसभा सीटों वाले उत्तर प्रदेश राज्य में कौनसी पार्टी आगे रहेगी? लोगों के इन्हीं सवालों का जवाब तलाशने के लिए समय-समय पर ओपिनियन पोल्स के आकंड़े सामने आ रहे हैं, जिन्हें देख लोग अंदाजा लगा रहे हैं कि आगामी चुनाव में क्या हो सकता है. इस बीच यूपी Tak ने आपके लिए पिछले तीन ओपिनियन पोल्स के आंकड़ों की तुलना की है. आप सिलसिलेवार तरीके से जानिए यूपी में कैसे बदली है तस्वीर.

सबसे पहले जानिए यूपी में अभी कौन है किसके साथ?

आपको बता दें कि यूपी में अभी INDIA के बैनर तले समाजवादी पार्टी (सपा) और कांग्रेस के बीच नया-नया गठबंधन हुआ है. वहीं, राष्ट्रीय लोकदल (रालोद) के मुखिया जयंत चौधरी ने बीते दिनों सपा से अपना गठबंधन तोड़ दिया था. उन्होंने अब NDA के साथ चुनाव लड़ने का संकेत दिया है. वहीं, NDA में यहां भाजपा के साथ-साथ अनुप्रिया पटेल की अपना दल (सोनेलाल), ओपी राजभर की सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (SBSP) साथ में है. दूसरी तरफ बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की मुखिया मायावती ने ऐलान किया है कि वह आगामी चुनाव किसी के साथ नहीं बल्कि अकेले लड़ेंगी.

'देश का मिजाज' सर्वे में क्या थी तस्वीर?

 

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

चुनावी रस्साकस्सी के बीच देश का मिजाज जानने के लिए इंडिया टुडे (India Today) और C वोटर्स ने मूड ऑफ द नेशन (Mood of the Nation Poll) सर्वे के आंकड़े जारी किए थे. सर्वे ने उस वक्त यूपी में भाजपा को 80 में 72 सीट जीतने का अनुमान लगाया था. दूसरी तरफ विपक्षी ‘INDIA’ को लोकसभा चुनाव में भारी नुकसान उठाने की बात सामने आई थी. विपक्षी गठबंधन को 8 सीटें  मिलने का अनुमान लगाया गया था. इसमें कांग्रेस को 1 सीट तो वहीं सपा प्लस को 7 सीटें मिलने की अनुमान था. बता दें कि उस समय रालोद, सपा और कांग्रेस का गठबंधन था. मगर अब मौजूदा समय में रालोद INDIA से बाहर हो गई है.

 

 

मायावती को लगा था तगड़ा झटका

सर्वे में सबसे बड़ा झटका मायावती की बहुजन समाज पार्टी को लगा. सर्वे के अनुसार, बसपा का यूपी में खाता भी नहीं खुलने का अनुमान था. सर्वे में बसपा को शून्य सीटें दिखाई गई थीं.

इंडिया टीवी और सीएनएक्स के सर्वे से क्या पता चला?

 

ADVERTISEMENT

आपको बता दें कि इस ओपिनियन पोल में भाजपा की बंपर जीत का अनुमान जताया गया है. इसके मुताबिक, भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को 80 में से 78 सीटों पर जीत मिल सकती है. समाजवादी पार्टी को 2 सीटों पर जीत मिलने का अनुमान है. इस ओपिनियन पोल में कांग्रेस और बसपा का खाता खुलता भी नजर नहीं आ रहा है. 

 

 

ZEE NEWS और MATRIZE के सर्वे में ये आंकड़े पता चले

आपको बता दें कि ZEE NEWS और MATRIZE के ओपिनियन पोल से यूपी में विपक्ष को जोरदार झटका लगता हुआ दिख रहा है. दूसरी तरफ यहां NDA की बल्ले-बल्ले हो रही है. इस ओपिनियन पोल में NDA को आगामी लोकसभा चुनाव में 80 में 78 सीटें जीतने का अनुमान जताया गया है. वहीं, INDIA (सपा-कांग्रेस) को महज 2 सीटें जीतने की बात सामने आई है. सबसे बड़ा झटका मायावती की बसपा को लगा है. ओपिनियन पोल के अनुसार, आगामी चुनाव में बसपा को एक भी सीट नहीं जीतने का अनुमान है.  

अखिलेश की सपा का गिरा ग्राफ

 

ADVERTISEMENT

आपको बता दें कि इंडिया टुडे के ओपिनियन पोल में सपा के नेतृत्व वाले इंडिया गठबंधन को 8 सीटें जीतने का अनुमान लगाया था. मगर बाद के दो ओपिनियन पोल में इंडिया गठबंधन महज 2 सीटों पर सिमटता हुआ नजर आ रहा है. और ये दोनों सीटें भी सपा को मिलने की बात कही गई है. 

 

 

2019 के लोकसभा चुनाव की क्या था तस्वीर?

गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा के गठबंधन के सभी अंकगणित को गलत साबित हुए थे. तब भाजपा और उसके सहयोगी अपना दल (एस) ने गठबंधन सहयोगियों को ध्वस्त करते हुए 80 लोकसभा सीटों में से 64 सीटें जीती थीं. वहीं, सपा को 5 और बसपा को 15 सीटें मिली थीं. कांग्रेस ने राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तर प्रदेश में सोनिया गांधी की एकमात्र रायबरेली सीट जीती थी.

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT