देवबंद: फर्जी दस्तावेजों के आधार पर रह रहे बांग्लादेशी को UPATS ने किया गिरफ्तार

देवबंद: फर्जी दस्तावेजों के आधार पर रह रहे बांग्लादेशी को UPATS ने किया गिरफ्तार
फोटो: पिंटू शर्मा

उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर खुद को भारतीय नागरिक घोषित कर अवैध रूप से रह रहे एक ‘बांग्लादेशी’ नागरिक को सहारनपुर जिले के देवबंद से गिरफ्तार किया है. एटीएस मुख्यालय से शुक्रवार को जारी एक बयान में यह जानकारी दी गई.

एटीएस ने शुक्रवार को दावा किया कि उसने बांग्लादेश में कुम्मिला जिले के दाउद कंदी पुलिस थाना क्षेत्र स्थित बरगुआली के रहने वाले तलहा तालुकदार बिन फारुख को देवबंद से गिरफ्तार किया है.

अहम बिंदु

बयान के मुताबिक तलहा के कब्जे से एटीएस ने आधार कार्ड, पैन कार्ड, दारुल उलूम देवबंद का पहचान पत्र, लाइफ टाइम मेंबरशिप कार्ड, बांग्लादेशी मुद्रा, बांग्लादेशी पासपोर्ट की छाया प्रति और 150 रुपये भारतीय मुद्रा बरामद की है.

बयान के अनुसार एटीएस को सूचना मिली थी कि तलहा नाम का एक व्यक्ति दारुल उलूम देवबंद में फर्जी दस्तावेजों के आधार पर रह रहा है और देश विरोधी गतिविधियों में संलिप्त है.

बयान में कहा गया कि एटीएस की टीम ने इस सूचना के आधार पर छानबीन की तो पता चला कि तलहा नाम का एक व्यक्ति दारुल उलूम देवबंद के कमरा नंबर 61 में रहकर अरबी आलिम की पढ़ाई कर रहा है.
अहम बिंदु

एटीएस ने बताया कि इसके बाद तलहा को पूछताछ के लिए बुलाया गया तो उसने खुद को भारतीय नागरिक बताया और अपनी बात की पुष्टि के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और दारुल उलूम की आजीवन सदस्यता कार्ड प्रस्तुत किया. हालांकि, वह अधिकारियों के प्रश्नों का संतोषजनक उत्तर नहीं दे सका.

बयान के मुताबिक अधिकारियों ने जब उसकी तलाशी ली तो उसके पर्स से बांग्लादेशी पासपोर्ट की छाया प्रति मिली जिसके बारे में वह संतोषजनक जवाब नहीं दे सका और उसने खुद को बांग्लादेशी नागरिक होना स्वीकार कर लिया.

बयान में कहा गया कि एटीएस ने थाना देवबंद में तलहा तालुकदार के खिलाफ धोखाधड़ी, दस्तावेजों में हेराफेरी विदेशी अधिनियम समेत अन्य सुसंगत धाराओं में मामला दर्ज कर उसे गिरफ्तार कर लिया है.

एटीएस के आधिकारिक बयान के अनुसार यह जांच की जा रही है कि तलहा तालुकदार ने भारतीय दस्तावेज कैसे बनवाए और उसके भारतीय संबंधों का भी पता लगाया जा रहा है.

(भाषा के इनपुट्स के साथ)

देवबंद: फर्जी दस्तावेजों के आधार पर रह रहे बांग्लादेशी को UPATS ने किया गिरफ्तार
यूपी में बनेंगी एटीएस की 12 नई इकाइयां, देवबंद में कमांडो सेंटर बनने पर मचा बवाल

संबंधित खबरें

No stories found.