निकाय चुनाव से पहले अनुपूरक बजट पेश करेगी योगी सरकार, हो सकते हैं ये बड़े फैसले

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में निकाय चुनाव (UP Nikay Chunav) करीब है. चुनावों को लेकर यूपी की सियासत गरम है. इसी बीच बड़ी खबर सामने आ रही है. उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) सरकार अनुपूरक बजट (Anupurak Bajat) पेश करने जा रही है. माना जा रहा है कि आने वाले निकाय चुनाव को देखते हुए योगी सरकार इस बजट में कई अहम घोषणाओं का ऐलान कर सकती है.

योगी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट 26 मई 2022 को पेश किया गया था. ये बजट 6.15 लाख करोड़ का था. इस बजट में हजारों करोड़ की नई योजनाएं शामिल की गई थी. बजट में योगी सरकार ने 5 साल में 2 करोड़ से ज्यादा स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करने की घोषणा की थी. माना जा रहा है कि इस अनुपूरक बजट में इसके लिए धन का प्रावधान हो सकता है. इसी के साथ योगी सरकार ने लड़कियों को स्कूटी देने की घोषणा भी की थी, लेकिन उस पर अभी अमल नहीं हो पाया है. माना जा रहा है कि उसके लिए भी अनुपूरक बजट में धन की व्यवस्था हो सकती है.

पहल अनुपूरक बजट होगा पेश

बता दें कि योगी आदित्यनाथ अपने दूसरे कार्यकाल का पहला अनुपूरक बजट दिसंबर में पेश करने जा रही है. 5 दिसंबर को योगी सरकार यूपी विधानसभा के शीतकालीन सत्र में अनुपूरक बजट पेश करेगी. आपको बता दें कि यह योगी 2.0 का पहला अनुपूरक बजट पेश होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

2 दिन के विधानसभा सत्र में पेश होगा बजट

मिली जानकारी के अनुसार यूपी विधानसभा का शीतकालीन सत्र 2 दिनों तक चलेगा. उसी दौरान योगी सरकार अनुपूरक बजट का ऐलान करेगी. जानकारी के अनुसार, 5 दिसंबर से शुरू हो रहे विधानसभा शीतकालीन सत्र के पहले दिन अनुपूरक बजट पेश किया जाएगा तो वहीं 6 दिसंबर को अनुपूरक बजट पारित कर दिया जाएगा. माना जा रहा है कि योगी सरकार के इस अनुपूरक बजट में संकल्प पत्र के कुछ वायदों पर अमल के लिए भी बजट का प्रावधान हो सकता है.

ADVERTISEMENT

माना जा रहा है कि निकाय चुनाव को देखते हुए योगी सरकार अनुपूरक बजट में कई अहम घोषणाएं कर सकती है. इसी के साथ फरवरी 2023 में यूपी में Global Investors Summit भी होना है. इसके लिए भी बजट का प्रावधान जारी हो सकता है. बता दें कि 10-12 फ़रवरी तक लखनऊ में ग्लोबल इंवेस्टर समिट का आयोजन किया जाएगा. इसके लिए कई देशों में रोड शो होंगे तो वहीं निवेश बढ़ाने के लिए ब्रांड यूपी को लेकर कई बड़े कदम उठाए जाएंगे.

हो सकता है निकाय चुनावों को लेकर ऐलान

ADVERTISEMENT

यूपी में निकाय चुनाव भी करीब हैं. जानकारी के अनुसार दिसंबर अंत तक उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव होंगे. मिली जानकारी के अनुसार 5 से 7 दिसंबर तक चलने वाला यूपी विधानसभा सत्र के फौरन बाद ही निकाय चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी हो सकती है.

निकाय चुनाव की आरक्षण सूची को लेकर भी चर्चा जोरो पर है. बताया जा रहा है कि नवंबर के अंत तक निकाय चुनाव को लेकर आरक्षण सूची भी जारी हो सकती है.

सपा ने किया था विरोध

16 नवंबर को कैबिनेट बैठक में फैसला लिया गया था कि विधानसभा सत्र 5 दिसंबर से शुरू किया जाएगा. मगर सरकार के इस फैसले का समाजवादी पार्टी ने विरोध किया था. दरअसल 5 दिसंबर को ही मैनपुरी लोकसभा, रामपुर विधानसभा और खतौली विधानसभा में उपचुनाव होने हैं. ऐसे में सपा की तरफ से 5 दिसंबर को ही विधानसभा सत्र शुरू करने का विरोध किया गया था.

झांसी: CM योगी बोले- बुंदेलखंड छू रहा विकास की ऊंचाइयां, अपराध-माफिया को लेकर कही ये बात

    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT