एक करोड़ से अधिक लोगों को दिवाली पर नहीं मिल पाएगा फ्री सिलेंडर? वेरिफिकेशन में लटका मामला

आशीष श्रीवास्तव

ADVERTISEMENT

UPTAK
social share
google news

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के दौरान बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में साल में दो मुफ्त सिलेंडर (UP Free LPG Cylinders) देने का ऐलान किया था. जिसकी शुरुआत अब करीब डेढ़ साल बाद भी नहीं हो पाई है. वहीं इस बार भी दिवाली (Diwali 2023) पर उज्जवला योजना (Ujjwala Yojana) के तहत फ़्री सिलेंडर की सब्सिडी लेने लाभार्थियों को अभी लंबा इंतज़ार करना होगा.

दिवाली पर नहीं मिल पाएगा फ्री सिलेंडर?

उत्तर प्रदेश में उज्जवला योजना के तहत दीवाली में फ्री सिलेंडर की सब्सिडी लेने लाभार्थियों को अभी लंबा इंतज़ार करना होगा. आंकड़ों के मुताबिक उज्ज्वला योजना के करीब 54.04 लाख लाभार्थियों का ही आधार वेरिफिकेशन हो पाया है. जबकि निशुल्क रसोई गैस सिलेंडर का लाभ प्रदेश में 1.75 करोड़ गरीब महिला लाभार्थियों को दिया जाना है. ऐसे महज़ 30 प्रतिशत के आस पास से लाभार्थियों को इस दीपावली पर फ्री सिलेंडर मिल पाएगा. हांलाकि इस दौरान कई लाभार्थियों का मानना है कि उनका आधार वेरिफिकेशन कोई करने नहीं आ रहा है, ऐसे में कैसे उनकी दिवाली कैसे मनेगी.

आधार वेरिफिकेशन में लटके योजना के लाभार्थी

जानकारी के मुताबिक़ उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को अक्टूबर से दिसंबर और जनवरी से मार्च के बीच दो एलपीजी सिलेंडर (रिफिल) मुफ्त दिए जाने हैं. उत्तर प्रदेश सरकार ने कैबिनेट में इसे पास कर दिया है. लेकिन सबसे बड़ी समस्या उन लाभार्थियों के पास हैं, जिनके सामने दीवाली है और उनका आधार कार्ड सत्यापन नहीं हो पाया है. माना जा रहा है कि आधार कार्ड सत्यापन ना होने पाने पर उनके खाते में सब्सिडी का पैसा नहीं आ पाएगा. ऐसे में उनकी दीपावली फीकी रह जाएगी. पेट्रोलियम कंपनी एजेंट को गैस कनेक्शन मिला हुआ है, उनके आधार को राशन कार्ड और गैस के बुक से सत्यापित कर रहे हैं. माना जा रहा है इसमें अभी केवल 30 फ़ीसदी ही सत्यापन हो पाया है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

लोगों ने बयां किया अपना दर्द

लखनऊ की रामपति देवी जो बिथौली गांव में रहती हैं ने इस मुद्दे पर अपनी पीड़ा बयां की. उन्होंने कहा कि इस बार दिवाली पर उनके पास सिलेंडर भरवाने के लिए पैसे नहीं है. यह तक नहीं पता है कि सिलेंडर कैसे भरेगा और सरकार पैसा कैसे देगी. उनके मुताबिक, कई बार सत्यापन करा चुके हैं पर कोई जानकारी नहीं देता है. इस दिवाली पर उनको सिलेंडर की काफी जरूरत है. घर में त्योहार है. गैस भी नहीं भरा पाई और पैसा भी नहीं आया.

ADVERTISEMENT

वहीं, लखनऊ के ही रहने वाले कप्तान यादव ने भी उज्ज्वला का कनेक्शन लिया था. मगर दीपावली पर गैस भरवाने के लिए उनके पास पैसा नहीं है. उन्होंने कहा कि सरकार पैसा दे रही इस बात की जानकारी नहीं है, कैसे देगी यह भी नहीं पता. गैस एजेंसी पर भी जब जाते हैं तो वो पैसे मांगते हैं. सब्सिडी वाली बात गैस एजेंसी बात गैस एजेंसी वाले नहीं मानते. सत्यापन कई बार हुआ लेकिन फ्री सिलेंडर नहीं मिला.

अधिकारी कह रहे ये बात

वहीं, इस पूरे मामले में उत्तर प्रदेश खाद्य आपूर्ति विभाग के एडिशनल कमिश्नर अटल कुमार राय के अनुसार, ‘विभाग के पास 54 लाख लाभार्थियों का आधार सत्यापित हैं, जिसको पेट्रोलियम कंपनी द्वारा सत्यापित किया गया है. जबकि अभी कुल 1.75 करोड़ों लाभार्थियों का आधार कार्ड सत्यापित किया जाना है. ऐसे में इस दिवाली पर जितने लोगों का आधार कार्ड सत्यापन उनके गैस एजेंसी से हो गया है उनको खातों में पैसा पहुंच जाएगा. सरकार पारदर्शिता चाहती है इसी वजह से सत्यापन की प्रक्रिया कराई जा रही है.’

ADVERTISEMENT

बता दें कि पिछले साल विधानसभा चुनाव के दौरान बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में ये एलान किया था कि उज्जवला योजना के लाभार्थियों का साल में दो बार मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जाएगा. ये गैस सिलेंडर दिवाली और होली के त्योहार पर दिया जाना था.

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT