UP Budget 2023:पीएसी बटालियन से लेकर विधवा पेंशन तक, महिलाओं के लिए योगी सरकार ने खोला पिटारा

यूपी तक

ADVERTISEMENT

UP Budget 2023: टैबलेट से लेकर स्मार्टफोन तक, योगी सरकार ने बजट में छात्रों के लिए किया ये बड़े ऐलान
UP Budget 2023: टैबलेट से लेकर स्मार्टफोन तक, योगी सरकार ने बजट में छात्रों के लिए किया ये बड़े ऐलान
social share
google news

Uttar Pradesh Budget 2023: उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने बुधवार को यूपी विधानसभा में वित्त वर्ष 2023-24 का बजट पेश किया. ये योगी सरकार 2.0 का दूसरा बजट है. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने आज 6 लाख 90 हजार करोड़ रुपये का बजट पेश करते हुए कई बड़े ऐलान किए. वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Suresh Khanna) 2017 में आई योगी सरकार का 7वां बजट पेश किया. इस दौरान उन्होंने महिलाओं पर खासा ध्यान देते हुए कई बड़े ऐलान किए जिनमें महिलाओं के लिए कुछ खास ऐलान किए हैं , आईए नज़र डालते हैं इन खास बातों पर.

बता दें कि योगी सरकार ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए छह लाख 15 हजार 518 करोड़ रुपये का बजट पेश किया था. इस बार बजट में 32 हजार 721 करोड़ 96 लाख रुपये की नयी योजनाएं शामिल की गयी हैं.

महिला पीएसी बटालियन का गठन

बता दें कि इस बजट में कहा गया है कि प्रदेश में कानून एवं शान्ति व्यवस्था को दृष्टिगत रखते हुए महिलाओं की अधिक से अधिक भागीदारी सुनश्चित करने हेतु 03 महिला पीएसी बटालियन का गठन किया जा रहा है. सुरेश खन्ना ने अपने बजट भाषण के दौरान कहा कि बालिकाओं के प्रति आमजन की सकारात्मक सोच विकसित करने हेतु संचालित “मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना” के अन्तर्गत प्रति लाभार्थी को रु० 15,000 तक की धनराशि से लाभान्वित किया जा रहा है. वित्तीय वर्ष 2023-2024 हेतु 1050 करोड़ रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है.

यह भी पढ़ें...

ADVERTISEMENT

विधवा महिलाओं को मिली पेंशन की सौगात

UP Budget Update: बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने बड़ा ऐलान करते हुए कहा कि निराश्रित विधवाओं के भरण-पोषण अनुदान योजनान्तर्गत वर्तमान में 32 लाख 62 हजार निराश्रित महिलाओं को पेंशन दी जा रही है. इसके लिए बजट में 4032 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है. ग्रामीण महिलाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए महिला सामर्थ्य योजना के अन्तर्गत महिला स्वयं सहायता समूहों के माध्यम से गठन किया जाता है. इस योजना के लिए बजट में 83 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है.

    Main news
    follow whatsapp

    ADVERTISEMENT