यूपी के इन 24 जिलों में मक्का और 18 जिलों में होगी बाजरे की खरीद, जानें डिटेल

यूपी के इन 24 जिलों में मक्का और 18 जिलों में होगी बाजरे की खरीद, जानें डिटेल
तस्वीर: vinaymishra_aap के ट्वीटर से.

यूपी सरकार राज्य में मक्का और बाजरा की खरीद फिर से शुरू करेगी. मक्का की खरीद राज्य के 24 जिलों और बाजरा की खरीद राज्य के 18 जिलों में की जाएगी. सरकार ने मक्का का एमएसपी 1962 रुपये और बाजरा का 2350 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है.

अहम बिंदु

यूपी के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने लोक भवन में प्रेस वार्ता में कहा कि प्रदेश में बाजरे का उत्पादन 21.60 लाख मीट्रिक टन और 24 लाख मीट्रिक टन मक्का के उत्पादन का अनुमान है. उन्होंने कहा कि प्रस्तावित मूल्य से किसानों को उनकी फसल का अच्छा मूल्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी और साथ ही किसानों को अधिक मक्का और बाजरा उत्पादन के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

कृषि मंत्री ने यह भी घोषणा की कि यूपी सरकार जल्द ही उत्तर प्रदेश प्राकृतिक खेती बोर्ड का गठन करेगी, क्योंकि सरकार प्राकृतिक खेती को बढ़ावा दे रही है. सीएम योगी ने कहा कि अगर आप प्राकृतिक खेती से फसलें उगाएंगे तो हम बाजार देंगे. 28 से 30 सितंबर के बीच एक उच्च स्तरीय अध्ययन दल हरियाणा के कुरुक्षेत्र में प्राकृतिक खेती के लिए जाएगा. यह अध्ययन दल वहां की प्राकृतिक खेती के तरीकों को समझेगा.

इस अध्ययन दल में कृषि मंत्री, कृषि राज्य मंत्री, गन्ना मंत्री, स्वतंत्र प्रभार वाले बागवानी राज्य मंत्री, संबंधित विभागों के प्रधान सचिव, अतिरिक्त मुख्य सचिव, निदेशक, सभी कृषि विश्वविद्यालयों के वैज्ञानिक, प्रगतिशील किसान शामिल होंगे.

राज्य में बारिश की स्थिति के बारे में बात करते हुए मंत्री ने यह भी कहा कि नौ जिलों में 40 प्रतिशत से भी कम बारिश हुई है. कुल 59 जिले वर्षा से प्रभावित हैं. साथ ही करीब 1.62 लाख हेक्टेयर कृषि भूमि बाढ़ से प्रभावित हुई है और 1.43 लाख किसानों की 33 फीसदी फसल प्रभावित हुई है.

यूपी के इन 24 जिलों में मक्का और 18 जिलों में होगी बाजरे की खरीद, जानें डिटेल
एमएसपी का बड़ा मुद्दा अब भी मौजूद, किसान इस बात को समझ चुके: राकेश टिकैत

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in