गाजियाबाद: लिफ्ट में डॉग बाइट, लापरवाह डॉग ओनर्स के लिए क्या कहता है कानून? जानें

गाजियाबाद: लिफ्ट में डॉग बाइट, लापरवाह डॉग ओनर्स के लिए क्या कहता है कानून? जानें
स्क्रीन ग्रैब: मयंक गौड़

गाजियाबाद की एक सोसायटी में लिफ्ट में डॉग के काटने के बाद जब यूपी तक की टीम वहां पहुंची तो कई मामले सामने आए. सोसायटी के लोगों ने बताया कि वो कुत्ता कई लोगों को काट चुका है. चूंकि लिफ्ट में ये देखा जा रहा है कि डॉग ओनर की लापरवाही से कुत्ते ने बच्चे को काट लिया. इस संबंध में एडवोकेट सत्यप्रकाश ने बताया कि लापरवाही से अगर डॉग किसी को काट ले तो कानूनन 6 महीने की कैद और जुर्माना या केवल जुर्माना देना पड़ सकता है.

अहम बिंदु

गाजियाबाद में राजनगर एक्सटेंशन के चार्म्स कैसल सोसायटी के एक रहवासी राजीव शर्मा ने बताया कि इसी डॉग ने डेढ़ महीने पहले उनकी बेटी को भी काट लिया था. सोसाइटी के लोगों ने बताया कि इस डॉग ने कई लोगों को काटा है. बताया जा रहा है कि बीगल नस्ल का कुत्ता है. एक्सपर्ट बता रहे हैं कि इस ब्रीड के कुत्तों का स्वभाव अग्रेसिव होता ही नहीं है. ये डॉग बच्चों के साथ खेलते हैं. उनको रखने वाले नासमझी करते हैं.

एक की गलती से कई हो रहे परेशान

सोसायटी के डॉग ओनर्स ने यूपी तक को बताया कि एक डॉग ओनर की गलती से दूसरों को परेशान किया जा रहा है. नोटिस भेजे जा रहे हैं और पाबंदिया लगाई जा रही हैं. ध्यान देने वाली बात है कि कानून के मुताबिक डॉग को लीश पहनाकर ही घुमाना है. किसी भी कॉमन एरिया जैसे लिफ्ट, लॉबी या और कहीं भी डॉग्स या किसी डोमिस्टिक पेट को लाने ले जाने की कोई मनाही नहीं है. अगर कोई ऐसा करने से मना करता है तो वो कानून के मुताबिक गलत है. अग्रेसिव डॉग्स को मजला पहनाकर घुमाना चाहिए पर ये कानून में नहीं बल्कि डॉग ओनर की समझदारी पर निर्भर करता है.

घटना के मीडिया में सामने आने के बाद गाजियाबाद नगर निगम भी एक्शन में आया है और गाजियाबाद नगर निगम की टीम आज कुत्ते के मालकिन के घर गई है. कुत्ते का रजिस्ट्रेशन नगर निगम में नहीं कराया गया है. नगर निगम टीम के अनुसार, उन्होंने लोगों और मेंटेनेंस स्टाफ से बात की है.

गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन की चार्म कैसल सोसाइटी में लिफ्ट के अंदर छोटे बच्चे को कुत्ते द्वारा काटे जाने की घटना को लेकर स्थानीय लोगों में नाराजगी है. साथ ही कुत्ते मालकिन के व्यवहार को लेकर लोगों में खासा रोष है. वहीं, इस घटना को लेकर सोसाइटी के मेंटेनेंस स्टाफ ने सोसायटी की सभी लिफ्ट के अंदर कुत्ते को नहीं लाने का नोटिस चस्पा कर दिया है.

गाजियाबाद: लिफ्ट में डॉग बाइट, लापरवाह डॉग ओनर्स के लिए क्या कहता है कानून? जानें
गाजियाबाद: लिफ्ट में डॉगी ने बच्चे को काटा, वो दर्द से रोता रहा पर नहीं पसीजी महिला, देखें

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in