पूर्व ACS गृह अवनीश अवस्थी बनाए गए यूपी सीएम योगी के सलाहकार, आदेश जारी

अवनीश अवस्थी
अवनीश अवस्थीफोटो: इंडिया टुडे

पूर्व एडिशनल चीफ सेक्रेटरी (ACS) गृह अवनीश कुमार अवस्थी (Awanish Kumar Awasthi) को यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का सलाहकार बनाया गया. इस संबंध में नियुक्ति विभाग ने शुक्रवार को आदेश जारी किया. अवस्थी इस साल के 31 अगस्त को रिटायर हुए थे.

नियुक्ति विभाग की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक, मुख्यमंत्री को उनके प्रशासनिक कार्यों में सलाह देने के लिए दिनांक 28 फरवरी, 2023 तक सलाहकर के पद पर तैनात अवनीश कुमार अवस्थी की सेवा होगी. अवस्थी को उक्त अवधि में अस्थायी सरकारी सेवक माना जाएगा.

बता दें कि अवनीश अवस्थी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के भरोसेमंद IAS अफसरों में रहे हैं. 35 साल की सर्विस में अवनीश अवस्थी का योगी सरकार में काफी बड़ा कद रहा.

अवस्थी ऐसे बने थे सीएम योगी के करीबी

जब से योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने हैं तब से कोई एक अधिकारी जिसे सबसे करीब माना गया था वे थे अवनीश अवस्थी. यह करीबी भी आज के नहीं बल्कि 2002-2003 की है. ये तब की बात है जब अवनीश अवस्थी गोरखपुर के डीएम हुआ करते थे और योगी आदित्यनाथ गोरखपुर के सांसद.

जो संबंध 2002-2003 में बने उसे सीएम योगी ने निभाया और मुख्यमंत्री बनते ही उन्हें सूचना, यूपीडा और धर्माथ कार्य जैसे विभाग दे दिए. अवनीश अवस्थी ने पहले कार्यकाल के 4 सालों तक उनका पीआर और ब्रांडिंग करने में मदद की.

अवनीश अवस्थी को जब गृह विभाग दिया गया तब उसके बाद कई ऐसे बड़े फैसले योगी आदित्यनाथ ने लिए जिसने योगी के मॉडल को आगे किया. चाहे सीएए एनआरसी हो, माफियाओं के खिलाफ योगी सरकार का बुल्डोजर हो, धर्मस्थलों से लाऊड स्पीकर उतारना हो, एनकाउंटर जैसी पालिसी हो, सभी के पीछे अवनीश अवस्थी का भी अहम रोल माना जाता था.

अवनीश अवस्थी
16 IAS के ट्रांसफर, अवस्थी के रिटायरमेंट के बाद संजय प्रसाद सबसे पावरफुल, सहगल का कद घटा

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in