अवनीश अवस्थी ने याद किए वो दिन, बोले- वाइब्रेंट तरीके से रिटायर हो रहा हूं

अवनीश अवस्थी
अवनीश अवस्थीफोटो: इंडिया टुडे

योगी आदित्यनाथ के सबसे भरोसेमंद नौकरशाह अवनीश अवस्थी बुधवार (31 अगस्त) को रिटायर हो गए. शाम होते-होते उनके फेयरवेल का सिलसिला भी शुरू हो गया. शाम 5:00 बजे मुख्यमंत्री दफ्तर के पंचम तल पर गृह विभाग के मीटिंग रूम में इस विदाई समारोह को रखा गया था, जहां सैकड़ों की संख्या में अवनीश अवस्थी के सहयोगी और सहकर्मी उन्हें विदाई देने पहुंचे थे.

अहम बिंदु

पिछले कई दिनों से यह अटकलें लगाई गई थीं कि हो सकता है अवनीश अवस्थी को सेवा विस्तार मिल जाए, लेकिन कुछ दिन पहले ही यह लगभग साफ हो गया कि केंद्र कोई सेवा विस्तार नहीं देने जा रहा. इसकी वजह सियासी से कहीं ज्यादा प्रशासनिक थीं.

विदाई के वक्त अवनीश अवस्थी हंसते-मुस्कुराते दिखाई दिए और उन्होंने अपने दिल की बातें की. अवनीश अवस्थी ने कहा कि अभी तक मैं दूसरों के विदाई समारोह में शिरकत करता था, लेकिन आज जब खुद रिटायर हो रहा हूं तो मेरी भावनाएं मिली-जुली हैं, जो मैं बयां नहीं कर सकता.उन्होंने कहा कि अपने 35-36 साल के आईएएस कॅरियर में लगभग सभी विभागों में काम किया और सभी जनपदों में किसी न किसी रूप में काम करने का मौका मिला.

गोरखपुर जाने को तैयार नहीं था- अवस्थी

अवनीश अवस्थी ने गोरखपुर के दिनों को याद करते हुए बताया कि डीएम के तौर पर उनकी आखिरी पोस्टिंग गोरखपुर की गई, लेकिन वे गोरखपुर जाने को तैयार नहीं थे. वजह थी पत्नी मालिनी अवस्थी की पढ़ाई लिखाई गोरखपुर से हुई थी. अवनीश अवस्थी ने कहा कि उनके लिये सबसे अहम तैनाती गृह विभाग रहा. अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस और कानून का राज यही उनके काम का मूल मंत्र था और वह इस बात को लेकर संतुष्ट हैं कि इसमें वह सफल रहे. जिस तरीके से उत्तर प्रदेश में क्राइम घटा है आने वाले दिनों में क्राइम रेट शून्य तक पहुंच सकता है.

सीएम योगी की जमकर की तारीफ

आखिर में अवनीश अवस्थी ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जमकर तारीफ की और कहा- दृढ़ इच्छाशक्ति की वजह से आज उत्तर प्रदेश लॉ एंड ऑर्डर में अव्वल राज्यों की श्रेणी में आया है और योगी आदित्यनाथ की सबसे बड़ी यूएसपी यही है कि जमीन से आसमान तक उनकी पैनी नजर रहती है. वह चाहे फरियादी की शिकायती चिट्ठी हो या फिर नौकरशाहों की मीटिंग. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नजर जमीन से आसमान तक है. अवनीश अवस्थी ने कि यदि वे आज संतुष्टि के भाव लिए रिटायर हो रहे हैं तो इसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का विशेष आभार है.

अवनीश अवस्थी
ACS अवनीश अवस्थी हुए रिटायर, जानिए सीएम योगी को क्यों था इनपर सबसे ज्यादा भरोसा

संबंधित खबरें

No stories found.
UPTak - UP News in Hindi (यूपी हिन्दी न्यूज़)
www.uptak.in